Friday, July 3, 2020

औरेया हादसा: अखिलेश, राहुल और प्रियंका ने सरकार को घेरा

यूपी के औरेया में एक दर्दनाक सड़क हादसे में 24 प्रवासी मजदूरों की मौत के बाद विपक्ष यूपी सरकार पर हमलावर हो गई है। सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसे हादसे मृत्‍यु नहीं बल्कि हत्‍या हैं। इसके साथ ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी इस दर्दनाक हादसे के लिए सीएम योगी को जिम्‍मेदार बताते हुए प्रवासी मजदूरों की अपेक्षा का आरोप लगाया।

नई दिल्‍ली: यूपी के औरेया में एक दर्दनाक सड़क हादसे में 24 प्रवासी मजदूरों की मौत के बाद विपक्ष यूपी सरकार पर हमलावर हो गई है। सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसे हादसे मृत्‍यु नहीं बल्कि हत्‍या हैं। इसके साथ ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी इस दर्दनाक हादसे के लिए सीएम योगी को जिम्‍मेदार बताते हुए प्रवासी मजदूरों की अपेक्षा का आरोप लगाया।

औरैया हादसे पर योगी सरकार बेहद सख्त रुख अपना रही है। हादसे में लापरवाही बरतने पर बॉर्डर इलाके के दो थानाध्यक्षों को निलंबित कर दिया गया है, जबकी आगरा और मथुरा के एसपी और एएसपी को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा दोनों ट्रकों के मालिकों और ड्राइवरों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज करने का भी आदेश जारी किए गए हैं। दोनों ट्रकों को भी जब्त कर लिया गया है। यूपी की योगी सरकार ने औरैया हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख का मुआवजा देने का एलान किया है। इसके अलावा यूपी सरकार घायलों को भी 50-50 हजार देगी।

एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है। अखिलेश ने सरकार से प्रत्येक पीड़ित परिवार को 10 लाख देने की मांग भी की। अखिलेश ने लिखा, ”घर लौट रहे प्रवासी मज़दूरों के मारे जाने की ख़बरें दिल दहलानेवाली हैं। मूलत: ये वो लोग हैं जो घर चलाते थे. इसलिए समाजवादी पार्टी प्रदेश के प्रत्येक मृतक के परिवार को 1 लाख रु की मदद पहुँचाएगी. नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए निष्ठुर भाजपा सरकार भी प्रति मृतक 10 लाख रु की राशि दे।”

इससे पहले अखिलेश यादव ने एक अन्‍य ट्वीट करते हुए कहा, ”उप्र के औरैया में सड़क हादसे में 24 से भी अधिक ग़रीब प्रवासी मज़दूरों की मौत पर अवर्णनीय दुख। घायलों के लिए दुआएं। सब कुछ जानकर… सब कुछ देखकर भी… मौन धारण करनेवाले हृदयहीन लोग और उनके समर्थक देखें कब तक इस उपेक्षा को उचित ठहराते हैं। ऐसे हादसे मृत्यु नहीं हत्या हैं।”

इसके साथ ही प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट करते हुए लिखा, ”#Auraiya की हृदय विदारक घटना ने एक बार फिर यह प्रश्न उपस्थित कर दिया है कि आख़िर सरकार क्या सोचकर इन मजदूरों के घर जाने की समुचित व्यवस्था नहीं कर रही है? प्रदेश के अंदर मजदूरों को ले जाने के लिए बसें क्यों नहीं चलाई जा रही हैं? या तो सरकार को कुछ दिख नहीं रहा या
.. वो सब कुछ देख के अनजान बनी हुई है। क्या सरकार का काम सिर्फ बयानबाजी करना रह गया है?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हादसे पर दुख जताया है। राहुल ने ट्वीट करते हुए लिखा, ” उतर प्रदेश के औरैया में सड़क हादसे में 24 मजदूरों की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं। मृतकों के परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

वहीं बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने भी हादसे पर दुख जताया है। मायावती ने आरोप लगाया कि सरकारों ने बेरोजगार मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का सही इंतजाम नहीं किया था, जिसकी वजह से इतना बड़ा हादसा हुआ। मायावती ने सरकार से मजदूरों के परिवार के लिए मदद करने की मांग भी की।

बता दें कि यूपी के औरेया में एक दर्दनाक सड़क हादसे में 24 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब प्रवासी मजदूरों से भरी एक डीसीएम में ट्रक ने टक्कर मार दी। घटना आज सुबह करीब साढ़े तीन बजे की है। बताया जा रहा है कि सभी मजदूर दिल्ली से लौट रहे थे, जो काम ना मिलने की वजह से डीसीएम से वापस लौट रहे थे। हादसे के बाद आनन-फानन में स्थानीय प्रशासन और पुलिस की टीम ने मजदूरों का रेस्क्यू किया। हादसे के बाद घायलों को जिला अस्पताल और सैफई एम्स में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर के कमिश्नर और आईजी को निर्देश दिया कि वे घटनास्थल का दौरा करें और जल्द से जल्द रिपोर्ट दें। इसके अलावा सभी घायलों को सही इलाज मुहैय्या कराने का आदेश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

चीन-पाक बन जाएंगे श्‍मशान, अमेरिका भारत को देगा ये खास हथियार

नई दिल्‍ली: अगर भारत की सरहदों पर चीन और पाकिस्तान मिल गए हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। क्योंकि चीन-पाकिस्तान के ख़िलाफ़...

एक्टर पार्थ समाथान भी रह चुके हैं डिप्रेशन का शिकार, पोस्ट के जरिए किया खुलासा

मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज गहरे सदमे में हैं। सुशांत की डेथ के बाद से ही बॉलीवुड और टीवी स्टार्स...

#SarojKhanRIP: एक वक्त माधुरी दीक्षित के चलते सरोज के पास काम नहीं था,तब सलमान ने की थी मदद !

मुंबई: अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के शादी कर के चले जाने के बाद सरोज खान का काम बहुत कम हो चुका था।ये दौर काफी समय...

NCERT Recruitment 2020: जूनियर प्रोजेक्ट फैलो के पद पर निकली नौकरियां, जल्द ऐसे करें आवेदन

NCERT Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की चाह रख रहे उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। दरअसल नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड...