Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Tingling in Head Causes: आखिर क्यों होती है सिर में झनझनाहट? ये हैं इसके 5 मुख्य कारण

आज हम आपको सिर में झनझनाहट होने के कारण बताने जा रहे हैं जिनको सही समय पर पहचानकर आप पर्याप्त इलाज कराकर वक्त रहते इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Tingling in Head Causes in Hindi: सिर दर्द एक बहुत आम सी समस्या है जोकि आए दिन लोगों को होती रहती है। ऐसे में सिर दर्द कभी नॉर्मल या तेज भी हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर को दर्द के अलावा कई और परेशानियों से भी गुजरना पड़ता है उन्हीं में से एक समस्या सिर में झनझनाहट या झुनझुनी की है।

कई लोग सिर दर्द के साथ झनझनाहट भी महसूस करते हैं। ऐसे में इस स्थिति को मेडिकल भाषा में पेरेस्टेसिया कहा जाता है। पेरेस्टेसिया एक तंत्रिका के क्षतिग्रस्त होने की वजह से होता है या फिर तंत्रिका लंबे समय तक दबाव में रहती है।

ऐसे में आज हम आपको सिर में झनझनाहट होने के कारण बताने जा रहे हैं जिनको सही समय पर पहचानकर आप पर्याप्त इलाज कराकर वक्त रहते इससे छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं सिर में झनझनाहट होने के कारण-

सिर में झनझनाहट होने के कारण- Tingling in Head Causes in Hindi

स्ट्रेस

जब कोई इंसान तनाव में रहता है, तो उसे सिर में झुनझुनी या झनझनाहट सी फील हो सकती है। दरअसल, स्ट्रेस लेने से आपके शरीर में नॉरपेनेफ्रिन और अन्य हार्मोन काफी प्रभावित हो सकते हैं। ये हार्मोन्स आपके शरीर के अंगों में ब्लड सर्कुलेट करता है जिनको खून की आवश्यकता होती है। इसलिए जब नॉरपेनेफ्रिन हार्मोन सिर में एक्सट्रा खून रक्त भेजता है, तो इंसान को झनझनाहट महसूस हो सकती है।

मधुमेह

डायबिटीज में शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है जिससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर ज्यादा होने लगता है। ऐसे में आपको डायबिटीज के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। इसकी वजह से सिर में झनझनाहट होने लग जाती है।

साइनस और श्वसन संक्रमण

अगर आपको साइनस और श्वसन संक्रमण से जुड़ी समस्या है तो ये सिर में झनझनाहट की एक प्रमुख वजह हो सकती है। दरअसल, जब साइनस की परेशानी बढ़ती है, तो इससे आपकी नसों पर बेहद दबाव पड़ता है। ऐसे में आपको सिर में सूजन और जलन फील हो सकती है।

मिर्गी

अगर किसी को मिर्गी के दौरे पड़ते हैं तो ये भी सिर में होने वाली झनझनाहट की एक मुख्य वजह हो सकती है। मिर्गी के दौरे पड़ने पर इंसान को सुन्नता और झुनझुनी का एहसास हो सकता है। मिर्गी के लोगों को सिर में झनझनाहट के साथ फेस पर भी झनझनाहट हो सकती है।

माइग्रेन

माइग्रेन भी सिर में झनझनाहट की एक वजह हो सकती है। माइग्रेन के कारण आपके तंत्रिका पर दबाव पड़ता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बाधित हो जाता है। ऐसे मे आपकी आंखों पर तनाव पैदा हो सकता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -