---विज्ञापन---

Side Effects Of Hot Water: जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का सेवन दे सकता है बड़ा नुकसान, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर?

Side Effects Of Drinking Hot Water: यूं तो गर्म पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गले को आराम देने से लेकर वजन को कम करने तक में ये मदद करता है। सर्दियों में भी अक्सर गर्म पानी पीने की ही सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे नुकसान भी […]

Edited By : Nancy Tomar | Updated: May 5, 2023 07:00
Share :
Side Effects Of Drinking Hot Water
Side Effects Of Drinking Hot Water

Side Effects Of Drinking Hot Water: यूं तो गर्म पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गले को आराम देने से लेकर वजन को कम करने तक में ये मदद करता है। सर्दियों में भी अक्सर गर्म पानी पीने की ही सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे नुकसान भी हो सकता है।

जी हां, अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसे लेकर डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह ने जरूरी टिप्स दिए हैं। साथ ही उन्होंने गर्म पानी के ज्यादा सेवन से भी बचने की सलाह दी है, नीचे जानें विस्तार से

ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीने के नुकसान

1. ब्लड वॉल्यूम के लिए बेहद खतरनाक

अगर कोई भी ज्यादा मात्रा में गर्म पानी का सेवन करता है, तो इससे ब्लड वॉल्यूम पर बहुत गंभीर असर होता है। ये खून की मात्रा को बढ़ा देता है और इससे ब्लड वेसल्स पर ज्यादा दवाब पड़ता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है और ये हार्ट का भी कारण बन सकता है।

2. नसों में आ जाती है सूजन

ज्यादा गर्म पानी का सेवन नसों पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। गर्म पानी के अधिक सेवन से नसों में सूजन का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही ये सिरदर्द भी बढ़ा देता है। इसलिए गर्म पानी के ज्यादा सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

3. इंटरनल ऑर्गन को करता है डैमेज

जो लोग जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं, उनके शरीर के लिए ये बहुत नुकसान दायक है। गर्म पानी का ज्यादा सेवन इंटरनल ऑर्गन को बहुत ज्यादा नुकसान देता है। इससे पेट में जलन हो सकती है और शरीर के अंदर के सेंसेटिव टिश्यूज में इसकी वजह से छाले हो सकते हैं।

4. किडनी के लिए बहुत खतरनाक

ये तो सभी जानते हैं कि किडनी शरीर में एक फिल्टर की तरह काम करती है। ये शरीर से एक्ट्रा वॉटर और टॉक्सिंस को बाहर निकालने के काम आती है, लेकिन अगर आप ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो इससे किडनी के फंक्शन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

5. नींद के लिए भी हानिकारक

इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि रात को सोते टाइम गर्म पानी का सेवन न करें, इससे नींद में बहुत परेशानी आ सकती है। साथ ही ये ब्लड वेसेल्स के सेल्स पर भी प्रेशर डालता है।

डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, जरूरत से ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इसलिए जरूरत के हिसाब से ही इसका सेवन करना चाहिए। अगर आप गर्म पानी का सेवन करना भी चाहते हैं, तो इसके लिए गुनगुना पानी पिएं ना की एकदम उबलता हुआ। रात को भी गुनगुने पानी का ही सेवन करना चाहिए, जिससे बॉडी का डिटाक्सिफिकैशन होता रहे और गंदगी बाहर निकलती रहें।

First published on: May 05, 2023 07:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें