Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

Disease X ले सकता है 5 करोड़ लोगों की जान, एक्सपर्ट्स ने बताया कि कब फैलेगी महामारी?

Disease X Pandemic: कोविड-19 के बाद अब दुनिया में ‘एक्स’ नाम की बीमारी ने दहशत फैला दी है। ब्रिटेन के एक हेल्थ एक्सपर्ट केट बिंघम ने द डेली मेल से इंटरव्यू में बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि यदि यह बीमारी फैली तो 20 मिलियन यानी 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है। […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Sep 26, 2023 19:26
Share :
Disease X, Global health expert, Kate Bingham, Pandemic, Covid19 Vs Disease X
Disease X

Disease X Pandemic: कोविड-19 के बाद अब दुनिया में ‘एक्स’ नाम की बीमारी ने दहशत फैला दी है। ब्रिटेन के एक हेल्थ एक्सपर्ट केट बिंघम ने द डेली मेल से इंटरव्यू में बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि यदि यह बीमारी फैली तो 20 मिलियन यानी 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है। इससे निपटने के लिए दुनिया अभी तैयार नहीं है। यह एक बड़ी चिंता है। डिजीज एक्स से निपटने में टीकों का निर्माण और उनका डिस्ट्रीब्यूशन काफी महत्वपूर्ण है। हालांकि यह बीमारी कब महामारी का रूप लेगी, इस पर संशय बना हुआ है।

कब आएगी महामारी, अभी इसे बताना जल्दबाजी

केट बिंघम का कहना है कि अभी इस महामारी की सटीक प्रकृति की अनिश्चितता बनी हुई है। कब फैलेगी, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बीमारी को ‘डिजीज एक्स’ नाम दिया है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस उभरते खतरे से निपटने के लिए ब्रिटेन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय दोनों में पर्याप्त तैयारियों की कमी चिंताजनक है।

तो टूटेगा प्रथम विश्व युद्ध की मौत का आंकड़ा

हेल्थ एक्सपर्ट केट बिंघम ने 2020 में मई और दिसंबर के बीच यूके के वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्षता की थी। उन्होंने कहा कि 1918-19 में फ्लू से दुनियाभर में 5 करोड़ लोगों की जान गई थी। यह प्रथम विश्व युद्ध में मारे गए लोगों की तुलना में दोगुना थी। डिजीज एक्स से मौत से यह आंकड़ा टूट सकता है।

प्रोटोटाइप टीकों को बनाना होगा

केट का मानना है कि हम कोविड-19 के मामले में भाग्यशाली रहे। कोविड से दुनियाभर में करीब 2 करोड़ लोगों की जान गई। अधिकतर लोग ठीक हो गए। लेकिन एक्स रोग में मृत्युदर 67 फीसदी से अधिक है। दुनिया में कहीं न कहीं यह फैल रहा है। देर-सबेर कोई न कोई बीमार महसूस करने लगेगा।

उन्होंने कहा कि अगली महामारी की शुरुआत से पहले वैज्ञानिकों को हर खतरनाक वायरस परिवार के लिए अलग-अलग प्रोटोटाइप टीकों को इजाद करना होगा।

पीएम ने तैयारी करने का दिया निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संभावित खतरे को लेकर चिंतित हैं। जब वे गुजरात में G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे तो उन्होंने सभी से अगली हेल्थ इमरजेंसी को रोकने और तैयारी करने करने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि हमें अगली महामारी को रोकने, तैयार करने और प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह आज के समय में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: 32 की लड़की ने 57 साल की महिला टीचर से रचाई शादी, ऐसे मनाया हनीमून

First published on: Sep 26, 2023 07:26 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें