Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Calcium Deficiency: पालक या फिर दूध?…किसे खाने से मिलेगा सबसे ज्यादा कैल्शियम, जानें

Calcium Deficiency: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रहना हर किसी के लिए एक चैलेंज बनता जा रहा हैं। सेहतमंद रहने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों को अपनाते है, लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं है, तो यह आपके लिए कितना नुकसानदेह है। हड्डियों को […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Jan 31, 2023 11:56
Share :

Calcium Deficiency: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रहना हर किसी के लिए एक चैलेंज बनता जा रहा हैं। सेहतमंद रहने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों को अपनाते है, लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं है, तो यह आपके लिए कितना नुकसानदेह है।

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए शरीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम का होना जरूरी होता है। साथ ही कैल्शियम विटामिन डी को भी सोखता है, जिससे आपकी हड्डियों की सेहत अच्छी होती है।.

और पढ़िए –Tomato benefits: क्यों जरूरी है लाल टमाटर का सेवन? ये बीमारियां होती हैं दूर, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

कैल्शियम की कमी होगी दूर

कैल्शियम के लिए अक्सर दूध और पालक को सुझाया जाता है, लेकिन इन दोनों में भी कौन बेहतर है इसका पता होना भी जरूरी है, तो चलिए जान लेते है कि इन दोनों में कौन कैल्शियम की कमी को बेहतर तरह से पूरी कर सकता है

कैल्शियम के लिए पालक या दूध कौन बेहतर?

जब भी पोषक तत्वों की बात होती है, तो पालक और दूध को पहले गिनाया जाता है। इसका एक कारण यह भी है कि ये दोनों कैल्शियम से भरपूर होते हैं। यदि बराबर मात्रा में पालक और दूध का सेवन किया जाए, तो पालक में दूध से 11 गुना कम शुगर की मात्रा होती है। वहीं पालक में दूध से 54 फीसदी कम कैलोरी होती है।

और पढ़िए Tulsi Benefits in Winter: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है तुलसी, ऐसे शुरू करें सेवन

इसके अलावा पालक में विटामिन, नियासिन, विटामिन बी6 औप फोलेट की मात्रा ज्यादा होती है। वहीं दूध में पैंटोथेनिक एसिड और विटामिन बी12 पालक के मुकाबले ज्यादा पाया जाता है और इसके अलावा पालक डाइट्री फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और पौटेशियम की अत्यधिक मात्रा होती है।

इन फूड्स में भी पाया जाता है कैल्शियम

– दही
– ब्रोकली
– सोया से बनने वाला टोफू

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।.

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 30, 2023 06:07 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें