Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Aaj Ka Mausam: देश के इन राज्यों में 3 दिनों तक टूटेगा मौसम कहर, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

Aaj Ka Mausam: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से ठंड ने दस्तक दे दिया है। इस बीच दक्षिण के कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है।

Aaj Ka Mausam: नवंबर का महीना मंगलवार से शुरू होने वाला है और दस्तक दस्तक देने के लिए तैयार है। इस बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले पहाड़ी वालों इलाकों में एकबार फिर से बर्फबारी शुरू होने वाली है। लिहाजा आने वाले दिनों में पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज तेजी से बदलने और ठंड बढ़ने के आसार हैं।

अभी पढ़ें दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्य पर लगाई रोक, प्रदूषण के लिए UP की डीजल बसों को जिम्मेदार ठहराया

मौसम विभाग के मुताबिक मौसम के मिजाज में ये बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में होने के आसार हैं। दरअसल इन पहाड़ी राज्यों में आने वाले दिनों में मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिलने वाला है। इन राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक होगा। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। IMD के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में एक नवंबर से बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तर और पश्चिम से लेकर मध्य भारत तक शुष्क उत्तर-पश्चिम हवाएं चल रही हैं। ये हवाएं पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बर्फीले इलाकों से गुजरेगी और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से तक ठंडक लेकर पहुंचेंगी।

एमआईडी के मुताबिक 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को कश्मीर में दस्तक देगा। जिसके बाद एक-दो नवंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आएगा। इसके कारण 5 से 6 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

इसके कारण 8-9 नबंवर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

इस बीच आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल पुडुचेरी, कराईकल समेत देश के कई हिस्सों उत्तर-पूर्वी मानसून की बारिश हो रही है। इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है। एमआईडी ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, अंडमान, निकोबार, यनम, केरल और माहे समेत कई जगहों पर आज भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ आज असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी बारिश के आसार हैं।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों बारिश हो सकती है।

अभी पढ़ें दिल्ली जलबोर्ड के डायरेक्टर संजय शर्मा ने यमुना के पानी से किया स्नान, भाजपा सांसद ने दी थी ये चुनौती

वहीं मंगलवार यानी एक नवंबर से जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात होगा। उसके दो या तीन दिन बाद बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां तेज हो जाएंगी तथा अधिक स्थानों पर फैल जाएगी।

दिल्ली और एनसीआर का एक्यूआई बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में रह सकता है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -