Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

अग्निपथ योजना को लेकर फैला रहे थे झूठ, 10 यूट्यूब चैनल किए गए ब्लॉक

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सोमवार को दस YouTube चैनलों के 45 वीडियो को ब्लॉक कर दिया। ये चैनल धार्मिक समुदायों के खिलाफ अभद्र भाषा वाले और सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने की कोशिश कर रहे थे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए मॉर्फ्ड वीडियो और तस्वीरों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अभी पढ़ें पीसी यूजर्स के लिए Youtube ने लॉन्च किया नया फीचर, एक क्लिक में डाउनलोड कर सकेंगे वीडियो

खुफिया सूचनाओं पर कार्रवाई करते हुए, I & B मंत्रालय ने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube को निर्देश दिया कि वह 23 सितंबर को सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 के प्रावधानों के तहत उन 45 वीडियो को तुरंत ब्लॉक कर दे।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए कहा, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 10 YouTube चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो भारत के खिलाफ जहर उगल रहे थे। फर्जी खबरों के माध्यम से अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे।

मंत्रालय के अनुसार ब्लॉक वीडियो को 1.30 करोड़ से अधिक बार देखा गया था। अवरुद्ध सामग्री में धार्मिक समुदायों के बीच घृणा फैलाने के उद्देश्य से नकली समाचार और मॉर्फ्ड वीडियो शामिल थे। मंत्रालय के अनुसार, वीडियो में झूठे दावे शामिल थे जैसे केंद्र द्वारा कुछ समुदायों के धार्मिक अधिकारों को छीनना, धार्मिक समुदायों के खिलाफ हिंसक धमकी, भारत में गृह युद्ध की घोषणा आदि।

अभी पढ़ें Google New Tool: अब ऐसे हटा सकेंगे गूगल सर्च से अपनी पर्सनल इनफॉर्मेशन

सरकार के अनुसार, इस तरह के वीडियो में सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने की क्षमता पाई गई। मंत्रालय द्वारा बैन किए गए कुछ वीडियो का इस्तेमाल अग्निपथ योजना, भारतीय सशस्त्र बलों, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र, कश्मीर आदि से संबंधित मुद्दों पर दुष्प्रचार फैलाने के लिए किया जा रहा था। कुछ वीडियो में भारतीय क्षेत्र की सीमाओं के बाहर जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों के साथ भारत की एक गलत सीमा को दर्शाया गया है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -