Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

WhatsApp Backup भर रहा Google ड्राइव स्टोरेज? तो इस जुगाड़ को करें ट्राई

WhatsApp Backup on Google Drive : क्या आप भी अपनी चैट का बैकअप लेने के लिए गूगल ड्राइव का यूज करते हैं तो अभी इस जुगाड़ को जान लें

Edited By : Sameer Saini | Updated: Jan 29, 2024 19:18
Share :
WhatsApp Backup on Google Drive

WhatsApp Backup on Google Drive: मेटा ने हाल ही में अपने पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, व्हाट्सएप में एक बड़ा बदलाव किया है। यह बदलाव बैकअप स्टोरेज में किया गया है। जनवरी 2024 की शुरुआत से ही कहा जा रहा था कि जल्द ही चैट बैकअप के लिए गूगल ड्राइव पर कोई एक्स्ट्रा स्पेस नहीं मिलेगा, बल्कि इसके बजाय ऐप Google ड्राइव स्टोरेज का यूज करेगा। अब जैसे-जैसे जनवरी खत्म हो रहा है व्हाट्सएप, चैट और मीडिया का बैकअप लेने के लिए Google ड्राइव का यूज करने लगा है।

करें इस ट्रिक का यूज

हालांकि, अगर आपके पास पेड Google ड्राइव अकाउंट है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप एक फ्री यूजर हैं और व्हाट्सएप चैट बैकअप लेना चाहते हैं तो इसकी जगह आप फोन पर स्विच करते समय बिल्ट-इन व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर टूल का यूज कर सकते हैं लेकिन यह एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर ही काम करता है। इसके अलावा आप एक और कमाल की ट्रिक यूज कर सकते हैं जिससे आप गूगल ड्राइव पर फ्री में अनलिमिटेड स्टोरेज ले सकते हैं। इस ट्रिक को जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को एक बार जरूर चेक करें…

वीडियो से जानें कैसे बढ़ाएं गूगल ड्राइव स्टोरेज?

ये भी पढ़ें : स्मार्टफोन की RAM हो जाएगी डबल! जानिए कैसे

इसके अलावा आप एक और ट्रिक का यूज करके भी बैकअप साइज को कम कर सकते हैं जिससे ड्राइव पर कम स्टोरेज यूज होगी। इसके लिए आपको व्हाट्सएप चैट बैकअप लेते समय फोटो और वीडियो को बैकअप से हटा देना है, क्योंकि ये आपके बैकअप के साइज को काफी जल्दी बढ़ा देता है। आप व्हाट्सएप सेटिंग्स> चैट> बैकअप पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका व्हाट्सएप Google ड्राइव स्टोरेज यूज कर रहा है या नहीं। अगर आपको भी ये अपडेट मिल गया है तो आपको चैट बैकअप सेक्शन में एक मैसेज भी दिखाई देगा।

आ रहा ये धांसू फीचर!

इस बीच, ऐसा भी कहा जा रहा है कि एक अन्य अपडेट में, व्हाट्सएप थर्ड-पार्टी चैट सपोर्ट का ऑप्शन देने की तैयारी कर रहा है। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक iOS बीटा वर्जन में इस फीचर को स्पॉट किया गया है। जिसके जरिए आप जल्द ही व्हाट्सएप से ही टेलीग्राम और डिस्कॉर्ड जैसे अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर मैसेज कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : Paytm दे रहा IPhone 15 जीतने का मौका!

First published on: Jan 29, 2024 07:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें