Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

iPhone 14 Manufacturing: खुशखबरी! अब भारत में भी लेटेस्ट आईफोन की कीमतें हो जाएंगी कम, ये है वजह

iPhone 14 Manufacturing: Apple का सबसे नया फोन iPhone 14 अब भारत में निर्मित होगा। जानकारों का कहना है कि दिग्गज टेक कंपनी चीन के बाद भारत, जो कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है, के निर्माण कौशल पर बड़ा दांव लगाना चाहती है।

सूत्रों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में मेड-इन-इंडिया आईफोन 14 ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा। भारत में निर्मित फोन भारतीय बाजार और निर्यात दोनों के लिए होंगे।

iPhone 14 को चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित फॉक्सकॉन के श्रीपेरंबदूर फेसेलिटी से शिप किया जाएगा। फॉक्सकॉन दुनिया की सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता और प्रमुख आईफोन असेंबलर कंपनी है।

अभी पढ़ें Amazon Sale: फिटनेस ट्रैकर पर जबरदस्त ऑफर्स, 5000 का बैंड सिर्फ 1,599 रुपये में!

संपर्क किए जाने पर एप्पल ने पीटीआई को दिए एक बयान में कहा, “हम भारत में आईफोन 14 के निर्माण को लेकर उत्साहित हैं। नया iPhone 14 लाइनअप नई तकनीकों और महत्वपूर्ण सिक्योरिटी कैपेसिटी से लैस है। टेक एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारत में मैन्युफेक्चर होने की वजह से आईफोन के आयात शुल्क में बड़ी कमी देखने को मिलेगी, जिससे आने वाले समय में लेटेस्ट आईफोन की कीमतें भारत में कम हो सकती हैं।

भारत में एप्पल (Apple) का इतिहास

प्रतिष्ठित ब्रांड एप्पल का भारत में एक लंबा इतिहास रहा है जो 20 साल पहले शुरू हुआ था। Apple ने सितंबर 2020 में देश में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया और Apple रिटेल स्टोर के आगामी लॉन्च के साथ अपनी प्रतिबद्धता को और गहरा करने के लिए तैयार है।

बता दें कि कैलिफोर्निया (मुख्यालय) स्थित एप्पल (Apple) ने 2017 में आईफोन एसई (iPhone SE) के साथ भारत में आईफोन हैंडसेट का निर्माण शुरू किया था। मौजूदा समय में Apple भारत में अपने कुछ सबसे लेटेस्ट iPhone गैजेट्स मैन्युफैक्चरिंग करता है जिनमें iPhone SE, iPhone 12, iPhone 13। इस लिस्ट में अब iPhone 14 भी शामिल हो गया है।

भारत पसंदीदा बाज़ार

भारतीय बाजार यूएस टेक दिग्गज के लिए पसंदीदा स्थान बन रहा है। इस बात को इससे समझा जा सकता है कि कंपनी ने जून 2022 को समाप्त तिमाही में देश में “लगभग दोगुना” लाभ कमाया है।

Apple के सीईओ टिम कुक ने जुलाई में अर्निंग कॉल के दौरान कहा था: ‘हमने अमेरिका, यूरोप और शेष एशिया प्रशांत क्षेत्र में जून तिमाही के रिकॉर्ड बनाए। हमने विकसित और उभरते दोनों बाजारों में जून तिमाही के राजस्व रिकॉर्ड भी देखे। ब्राजील, इंडोनेशिया और वियतनाम में मजबूत दो अंकों की वृद्धि और भारत में लगभग दोगुना राजस्व प्राप्त किया है।’

‘Apple सप्लाई चेन रिलोकेशन’ पर जेपी मॉर्गन की एक हालिया रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि Apple “2022 के अंत से भारत में iPhone 14 के उत्पादन का लगभग 5 प्रतिशत स्थानांतरित करने और 2025 तक 25 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है”।

यह भी अनुमान लगाया गया है कि वर्तमान में पांच प्रतिशत की तुलना में 2025 तक सभी एप्पल उत्पादों का लगभग 25 प्रतिशत चीन के बाहर निर्मित किया जाएगा।
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘अमेरिका-चीन व्यापार तनाव ने 2018 के अंत से उत्पादन स्थानांतरण चक्र और एप्पल आपूर्ति श्रृंखला के लिए ‘चीन + 1’ विनिर्माण दृष्टिकोण की खोज को बंद कर दिया।’

ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, COVID-19 ने पिछले दो वर्षों में इस पर ब्रेक लगा दिया, लेकिन महामारी की चिंताओं में ढील के साथ, ‘हमने Apple आपूर्ति श्रृंखला में अधिक कंपनियों को आपूर्ति श्रृंखला स्थानांतरण प्रयासों को फिर से तेज करते हुए देखा है’।

सरकार का सपोर्ट

सरकार ने दूरसंचार और नेटवर्किंग उपकरणों के साथ-साथ आईटी उत्पादों के स्थानीय उत्पादन और निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए आकर्षक प्रोत्साहन का अनावरण किया है, और चिप्स और डिस्प्ले पैनल के स्थानीय निर्माण को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल के अंत में 76,000 करोड़ रुपये की सेमीकंडक्टर योजना की घोषणा की गई थी।

इंटेल और टीएसएमसी जैसे वैश्विक दिग्गजों को आकर्षित करने के लिए, केंद्र ने पिछले हफ्ते, परियोजना लागत के 50 प्रतिशत को कवर करने के लिए नई सुविधाओं (प्रौद्योगिकी नोड्स में) के लिए वित्तीय समर्थन में वृद्धि करके सेमीकंडक्टर पैकेज को और आकर्षक बनाया।

आईफोन 14 लॉन्च कीमत (iPhone 14 Launch Price)

  • आईफोन 14 की शुरुआती कीमत 799 डॉलर यानी 63679 रुपये के करीब है।
  • आईफोन 14 प्लस की शुरुआती कीमत 899 डॉलर यानी 71649 रुपये के करीब है।

iphone 14

  • आईफोन 14 प्रो की शुरुआती कीमत 999 डॉलर यानी 79619 रुपये के करीब है।
  • आईफोन 14 प्रो मैक्स की शुरुआती कीमत 1099 डॉलर यानी 87589 रुपये के करीब है।

आईफोन 14 उपलब्धता (iPhone 14 Availability)

आईफोन 14 सीरीज को 9 सितंबर से प्री-बुक किया जा सकता है। आईफोन 14 प्लस की सेल 7 अक्टूबर से शुरू है, जिस पर कई ऑफर्स भी दिए जाएंगे। फिलहाल फोन को यूएस में उपलब्ध किया जाएगा। भारतीय बाजार में इसे कब तक पेश किया जाएगा, अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

आईफोन 14 स्पेसिफिकेशन्स (iPhone 14 Specifications)

  • आईफोन 14 में A15 Bionic चिपसेट है, जो 5 कॉर जीपीओ और 6 कॉर सीपीयू है।
  • आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स में A16 Bionic चिपसेट है जो अभी तक किसी फोन में उपलब्ध नहीं है।

अभी पढ़ें Amazon App Quiz: अमेजन पर इन पांच आसान सवालों का दें जवाब और जीते बंपर इनाम

आईफोन 14 फीचर्स (iPhone 14 Features)

आईफोन 14 में E-SIM सपोर्ट दिया गया है। ये सुविधा अभी तक किसी फोन में नहीं है। आईफोन 14 में क्रैश डिटेक्शन और फॉर्स डिटेक्शन फीचर है। ये ही फीचर वॉच 8 सीरीज में दिया गया है। आईफोन 14 में एक खास फीचर और दिया गया है जिसके जरिए नेटवर्क कनेक्शन ना होने पर भी आपातकालीन कॉलिंग की जा सकेगी। इसका नाम आपातकालीन एसओएस सैटालाइट (Emergency SOS via Satellite) फीचर है।

iphone 14

आईफोन 14 कैमरा (iPhone 14 Camera)

आईफोन 14 सीरीज में 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा दिया गया है। इसका कैमरा नाइट और ब्राइटनेस सपोर्ट के साथ है। इसमें 49 प्रतिशत लो लाइट कैमरा सपोर्ट है।

 

इसमें हाई-क्वालिटी वीडियो सपोर्ट है। इसके कैमरे में मल्टीपल फ्रेम फीचर दिया गया है। इसमें फॉटोनिक इंजन भी दिया गया है। आईफोन 13 की तुलना में आईफोन 14 का कैमरा दो गुना बेहतरीन है।

अभी पढ़ें  गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -