Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

बम की तरह फट सकता है इन्वर्टर! भूलकर भी न करें ये गलतियां; एक क्लिक पर मिलेगी सारी जानकारी

How to Keep Inverter Battery Safe: आज हम ऐसे दौर में पहुंच गए हैं जहां इलेक्ट्रिसिटी के बिना रह पाना काफी मुश्किल भरा काम बन गया है। ऐसे में इन्वर्टर सिर्फ एक सुविधा की चीज नहीं बल्कि कई घरों के लिए ये सबसे जरूरी सामान बन गया है। वहीं इन्वर्टर की बैटरी को सही रखने […]

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Sep 26, 2023 19:41
Share :

How to Keep Inverter Battery Safe: आज हम ऐसे दौर में पहुंच गए हैं जहां इलेक्ट्रिसिटी के बिना रह पाना काफी मुश्किल भरा काम बन गया है। ऐसे में इन्वर्टर सिर्फ एक सुविधा की चीज नहीं बल्कि कई घरों के लिए ये सबसे जरूरी सामान बन गया है। वहीं इन्वर्टर की बैटरी को सही रखने के लिए इसमें समय-समय पर पानी रिफिल करना बेहद जरूरी काम है। जो इसके पर्फोमन्स को बनाए रखने और उसकी उम्र बढ़ाने में काफी मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप गलत ढंग से इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरते है तो इससे बैटरी को बड़ा नुकसान हो सकता है। आइये जानते हैं कैसे…

नल के पानी का न करें यूज

लोगों को अक्सर ये गलती करते हुए देखा गया है कि वे अपने इन्वर्टर की बैटरी भरने के लिए नल के पानी का उपयोग कर लेते हैं। हालांकि यह कुछ लोगों को सुविधाजनक विकल्प लगता है, लेकिन नल के पानी में बहुत सी अशुद्धियां और खनिज होते हैं जो समय के साथ आपकी बैटरी की हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके जगह आपको हर बार, डिस्टिल्ड वाटर का यूज करें, जो इन दूषित पदार्थों से मुक्त है और आपकी बैटरी को लोगन लाइफ देता है।

बैटरी को जरूरत से ज्यादा भरना

बैटरी में जरूरत से ज्यादा पानी भरना एक बड़ी गलती है इससे आपकी बैटरी की हेल्थ खराब हो सकती है। जब आप बहुत अधिक पानी डालते हैं, तो यह फैल सकता है, जिससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है और बैटरी खराब हो सकती है। वहीं इस पर बैटरी निर्माता का कहना है कि पानी का स्तर हमेशा बैटरी प्लेटों के ठीक ऊपर बनाए रखें।

यह भी पढ़ें: Apple iphone 15 के बाद iPad Mini 7 की तैयारी! संभावित लॉन्च डेट और स्पेसिफिकेशन पर डालें एक नजर

बैटरी में पानी के स्तर की जांच जरूर करें

अपनी इन्वर्टर बैटरी में पानी के स्तर की जांच करना भूल जाना एक और आम गलती है जो आज भी हम में से बहुत से लोग करते हैं। यही कारण है कि बैटरी में पानी की कमी के कारण इसका पर्फोमन्स कम हो जाता है और इसकी लाइफ भी कम हो जाती है। इसलिए ये जरूरी है कि बैटरी में पानी के स्तर की समय-समय पर जांच जरूर करें।

ये काम करना न भूलें

कुछ लोग बैटरी का तो बहुत अच्छे से ध्यान रखते हैं लेकिन उसकी वायरिंग पर अधिक ध्यान नहीं देते। ये टिकाऊ काम आपको लंबे समय के दौरान किसी दिन बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। इस लिए इन्वर्टर की वायरिंग की अच्छे से जांच जरूर करें। खराब वायरिंग से आग लगने और शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है।

First published on: Sep 26, 2023 07:36 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें