Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

11 की उम्र में डेब्यू, 5 रुपये पहली फीस, 250 से ज्यादा फिल्में, आखिर कैसे पड़ा Junior Mehmood नाम?

Junior Mehmood Profile Story: 11 की उम्र में शुरुआत करके 7 भाषाओं में बनी 250 से ज्यादा फिल्मों से लेकर टेलीविजन सीरियल्स तक, अगर जूनियर महमूद के करियर पर नजर डालें तो वह काफी शानदार रहा।

Edited By : Khushbu Goyal | Updated: Dec 8, 2023 08:35
Share :
Junior Mehmood With Actor Mehmood
Junior Mehmood With Actor Mehmood

Veteran Child Artist Junior Mehmood Profile: जूनियर महमूद आज हमारे बीच नहीं हैं। 67 साल की उम्र में कैंसर से जिंदगी की जंग वे हार गए और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन उनकी कॉमेडी और अनूठी एक्टिंग उन्हें उनके फैन्स के दिलों में हमेशा जिंदा रखेगी। करीब 250 से ज्यादा फिल्मों में काम करके उन्होंने अपने अभिनय की जो छाप छोड़ी है, वह सिनेमा के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अंकित रहेगी। 11 साल की उम्र में करियर की शुरुआत करके 7 भाषाओं में बनी 250 से ज्यादा फिल्मों से लेकर टेलीविजन सीरियल्स तक, अगर जूनियर महमूद के करियर पर नजर डालें तो वह काफी शानदार रहा।

 

कैसे हुई करियर की शुरुआत?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जूनियर महमूद बॉलीवुड इंडस्ट्री के उन स्टार्स में से एक थे, जिनका करियर बतौर कॉमेडियन एक्टर स्टारडम की ऊंचाइयों पर था। उन्होंने 5 दशक से ज्यादा समय बॉलीवुड डंडस्ट्री को दिया। जूनियर महमूद ने अपने करियर की शुरुआत 11 साल की उम्र में की थी। उनकी पहली फिल्म वर्ष 1967 में बनी संजीव कुमार की फिल्म नौनिहाल थी, लेकिन एक्टिंग की दुनिया में उनकी डेब्यू काफी दिलचस्प तरीके से हुआ। जूनियर महमूद के भाई फोटोग्राफी करते थे। वे उनके साथ एक दिन फिल्म की शूटिंग देखने गए। बच्चा अपना डायलॉग भूल रहा था और डायरेक्टर को रीटेक लेना पड़ रहा था। यह देखकर जूनियर महमूद बोल पड़े कि एक डायलॉग तक नहीं बोल पा रहा, क्या यार क्या करता तू? यह सुनते ही डायरेक्टर ने कहा कि तुम बोल सकते हो क्या, बोल कर दिखाओ।

 

सबसे महंगे चाइल्ड आर्टिस्ट थे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डायरेक्टर के मुंह से यह बात सुनकर जूनियर महमूद तैश में आ गए और कहा कि हां, मैं बोल सकता हूं और वह डायलॉग उन्होंने एक ही बार में पूरा सुना दिया। इस तरह एक्टर को पहला रोल मिल गया। इसके बाद जूनियर महमूद ने पलट कर नहीं देखा। उन्हें एक्टिंग में इतना मजा आने लगा कि वे एक के बाद एक फिल्मों से जुड़ते चले गए। जूनियर महमूद को पहले रोल के लिए सिर्फ 5 रुपये फीस मिली। एक्टिंग के अपने कॉमिक अंदाज के चलते वे इतने मशहूर हो गए कि बॉलीवुड के सबसे महंगे चाइल्ड आर्टिस्ट बने और वे एक फिल्म के करीब एक लाख रुपये लेने लगे थे, जो उस समय सबसे ज्यादा फीस हुआ करती थी। इसी स्टारडम की बदौलत जूनियर महमूद ने उस समय की सबसे महंगी कार अंपाला भी खरीदी।

एक्टर महमूद के काफी करीब रहे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जूनियर महमूद ने सबसे ज्याद काम एक्टर राजेश खन्ना के साथ किया। उन्होंने एक्टर राज कपूर को छोड़कर बॉलीवुड के लगभग सभी एक्टर्स के साथ स्क्रीन शेयर की। यूं तो जूनियर महमूद का असली नाम मोहम्मद नईम सैय्यद था, लेकिन दुनिया उनको जूनियर महमूद के नाम से जानती थी और उन्हें यह नाम बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन महमूद ने दिया था, क्योंकि वे उनकी एक्टिंग और अनोखे कॉमिक अंदाज से काफी प्रभावित थे। जूनियर महमूद उनके काफी करीब रहे। वे उन्हें भाईजान कहकर बुलाते थे। उन्हें अपना आदर्श मानते थे। आज दोनों ही दिग्गज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन दोनों की कॉमेडी उन्हें हमेशा जिंदा रखेगी।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

WhatsApp Image 2023-12-07 at 13.50.14 (1)

First published on: Dec 08, 2023 08:31 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें