Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

मस्क का एक और दांव! प्राइवेसी पॉलिसी में किया बदलाव, अब यूजर्स का बायोमेट्रिक डेटा लेगा एक्स

नई दिल्ली: एलन मस्क ने एक और नया दांव खेला है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने एक बार फिर अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है। जानकारी के मुताबिक, अब X यूजर्स के बायोमेट्रिक डेटा के साथ जॉब, एजुकेशन के बारे में भी जानकारी जुटाएगा। कंपनी के मुताबिक, ये बदलाव 29 सितंबर से प्रभावी हो […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Sep 3, 2023 11:20
Share :
Twitter X, Twitter privacy policy,X plans to collect users biometric data,X,Elon Musk,X privacy,biometric,
Twitter X, Twitter privacy policy,X plans to collect users biometric data,X,Elon Musk,X privacy,biometric,

नई दिल्ली: एलन मस्क ने एक और नया दांव खेला है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने एक बार फिर अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है। जानकारी के मुताबिक, अब X यूजर्स के बायोमेट्रिक डेटा के साथ जॉब, एजुकेशन के बारे में भी जानकारी जुटाएगा। कंपनी के मुताबिक, ये बदलाव 29 सितंबर से प्रभावी हो जाएगा। एक्स की ओर से कहा गया है कि यूजर्स की सहमति से हम उनकी सुरक्षा और पहचान उद्देश्यों के लिए बायोमेट्रिक जानकारी इकट्ठा करेंगे और उनका यूज कर सकते हैं।

फिलहाल, बायोमेट्रिक्स डेटा प्रीमियम यूजर्स को देना होगा और उन्हें वेरिफिकेशन लेयर जोड़ने के लिए अपनी सरकारी आईडी और एक फोटो जमा करने का विकल्प दिया जाएगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बायोमेट्रिक जानकारी के अलावा, एक्स अपने यूजर्स के नौकरी और एजुकेशन के बारे में भी जानकारी जुटाएगा। जैसे अगर कोई इंटरनेट यूजर एक्स यूज करता है तो कंपनी उससे पूछेगी कि आप कहां नौकरी करते हैं, आपने कितने तक और कहां-कहां से पढ़ाई की है। इसके अलावा भी अन्य सवाल हो सकते हैं।

कंपनी ने अपडेट किया प्राइवेसी पॉलिसी

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एक्स ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है और अब यूजर्स के बायोमेट्रिक डाटा, नौकरी और शिक्षा इतिहास को इकट्ठा करने की योजना बना रहा है। कंपनी ने 29 सितंबर से प्रभावी होने वाली अपनी नई पॉलिसी में कहा, ”आपकी सहमति के आधार पर, हम सेफ्टी और सिक्योरिटी और आइडेंटिफिकेशन के लिए आपकी बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र और उपयोग कर सकते हैं।”

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म अपनी नीति में ”बायोमेट्रिक” को परिभाषित नहीं करता है, लेकिन यह शब्द आम तौर पर आटोमेटिक टेक्नोलॉजी को संदर्भित करता है, जिसमें चेहरे की पहचान सॉफ्टवेयर, फिंगरप्रिंट लेना और हथेली और आईरिस स्कैनिंग शामिल है, जिसका उपयोग अद्वितीय मानव शरीर की विशेषताओं को सर्टिफाइड और वेरिफाइड करने के लिए किया जाता है।

कुछ दिन पहले, एक्स ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर वेरिफाइड संगठनों के लिए नौकरी लिस्टिंग पोस्ट करने की सुविधा पेश की थी। ये कदम तब उठाए गए हैं जब एलोन मस्क एक्स को ”Everything App” बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

First published on: Sep 03, 2023 11:20 AM
संबंधित खबरें