Tuesday, October 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

World Bamboo Day 2022: जानें हर साल 18 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है विश्न बांस दिवस और क्या है इसका महत्व

World Bamboo Day 2022: दुनियाभर में हर साल 18 सितंबर को विश्व बांस दिवस (World Bamboo Day 2022) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों को बचाना है।

World Bamboo Day 2022: दुनियाभर में हर साल 18 सितंबर को विश्व बांस दिवस (World Bamboo Day 2022) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों को बचाना है। जंगलों को कटने से रोकना है और मुख्य रुप से विश्व भर में बांस के संरक्षण और इसके फायदों को लेकर जागरुकता फैलाना है। विश्व बांस दिवस पहली बार औपचारिक रूप से 18 सितंबर 2009 को बैंकॉक में आयोजित किया गया था। इसे 8वीं विश्व बांस कांग्रेस में शामिल किया गया था।

World Bamboo Day 2022: पहली बार इस दिन मनाया गया था विश्व बांस दिवस

विश्व बांस संगठन (डब्ल्यूबीओ) ने 18 सितंबर को बैंकॉक में 2009 को पहली बार विश्व बांस दिवस मनाने की घोषणा की थी। विश्व बांस संगठन ने 8वीं विश्व बांस कांग्रेस में इस बात का ऐलान किया था कि 18 सितंबर को अब हर साल विश्व बांस दिवस मनाया जाएगा। डब्ल्यूबीओ का उद्देश्य इस दिन को मनाने के पीछे बांस की क्षमता को और अधिक विस्तार देना है। इसके अलावा दुनिया भर के क्षेत्रों में नए उद्योगों के लिए बांस की नई खेती को बढ़ावा देना और सामुदायिक आर्थिक विकास आदि के लिए स्थानीय स्तर पर पारंपरिक उपयोगों को बढ़ावा देना है।

जानें क्या है विश्व बांस दिवस का महत्व

विश्व बांस दिवस के दिन लोगों को बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है। बांस के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें शायद ही कभी दोबारा लगाने की आवश्यकता होती है। यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले घास के पौधों में से एक है। बांस कई चीज़ों में काम आता है। जिसमें फर्नीचर बनाना, भोजन, जैव ईंधन, कपड़े और बहुत कुछ शामिल हैं। भारत में भी इसकी खेती भारी मात्री में होती है और देश से हर साल लाखों टन बांस एक्सपोर्ट भी होता है।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -