Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

UPSC Preparation Tips: यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने के लिए इन टिप्स को जानना बेहद जरूरी

UPSC Preparation Tips: UPSC सिविल सेवा परीक्षा भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसे हर साल देश भर में लाखों लोगों द्वारा प्रयास किया जाता है। हालांकि, उनमें से केवल एक छोटा सा हिस्सा ही अपने सपने को पूरा कर पाते है। आईएएस परीक्षा न केवल अपने सिलेबस की लंबाई के मामले में एक बड़ा चैलेंज है, ऐसे में कई ऐसे ट्रिक्स हैं जो एग्जाम के तैयारी के दौरान आपके काम आएंगे।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें, किस तरह सिलेबस को तैयार करें, पढ़ते हुए इन टिप्स को जरूरी फॉलो करें-

1. खुद को अपडेट रखना

यूपीएससी मेन्स में पूछे जाने वाले ज्यादा तर प्रश्न ऑप्शन बेस होते हैं, इसलिए उम्मीदवारों को योग्य उदाहरणों के साथ अपने उत्तरों की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, उम्मीदवारों के लिए चल रही घटनाओं पर अपडेट रहना महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों के लिए समाचार पत्र पढ़ना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उन्हें अपनी एनालिटिकल और लॉजिकल सोच को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

2. राइटिंग प्रैक्टिस

परीक्षा के लिए एक महीने से थोड़ा अधिक समय बचा है, यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवारों को मुफ्त निबंध लेखन का अभ्यास करने में अधिक से अधिक समय लगाना चाहिए। यह न केवल उम्मीदवारों को उनके विचारों और लेखन गति के बीच संबंध बनाने में मदद करेगा, बल्कि उन्हें पेपर शैली को बेहतर ढंग से समझने में भी मदद करेगा।

3. रिवीजन और टाइम टेबल का महत्व

मुख्य परीक्षा के लिए उपलब्ध अध्ययन सामग्री को अच्छी तरह से देखने के बाद, उम्मीदवारों को सभी विषयों को रोजाना रिवाइज करने पर ध्यान देना चाहिए। उम्मीदवारों को समान मुद्दों और विषयों को मिलाकर अपने संशोधन की योजना बनानी चाहिए क्योंकि इसे याद रखना आसान होता है। अन्य कौशलों में से एक जो उम्मीदवारों की काफी मदद करेगा, वह है समय प्रबंधन। अपने समय की मैपिंग करके, उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे परीक्षा के दौरान अपना समय समान रूप से विभाजित करें।

4. संशोधित अध्ययन सामग्री

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीखने के लिए नए संसाधनों को लेने के बजाय उसी अध्ययन सामग्री का अध्ययन करते रहें जिसका वे शुरुआत से कर रहे हैं। ये आखिरी मिनट दिमाग को भ्रमित कर सकते हैं। उम्मीदवारों को पूरे पाठ्यक्रम को पढ़ने के बजाय अपने नोट्स को संशोधित करने की भी सलाह दी जाती है। इसलिए, उम्मीदवारों के लिए अच्छी तरह से क्यूरेटेड और व्यापक अध्ययन सामग्री का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है जो पूरे पाठ्यक्रम को कवर करेगी।

5. स्वास्थ्य, अध्ययन और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाए रखना

निस्संदेह, इस अवधि के दौरान भारी मात्रा में तनाव होता है जो उम्मीदवारों को चिंतित कर सकता है। उम्मीदवारों को पौष्टिक भोजन करने और अच्छी नींद लेने का आग्रह किया जाता है, जिससे शरीर को आराम करने में मदद मिलेगी। क्योंकि यह परीक्षा के दौरान बेहतर प्रदर्शन और एकाग्रता की ओर ले जाता है।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -