Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

UGC नेट के लाखों अभ्यर्थियों के लिए अहम खबर; आ गई परीक्षा की डेट, कर लो तैयारी

UGC Net December 2023 Registration एनटीए ने भारतीय विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए यूजीसी नेट दिसंबर 2023 पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Edited By : Swati Pandey | Updated: Oct 24, 2023 12:48
Share :

UGC Net December 2023 Registration: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए)  ने भारतीय विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए यूजीसी नेट दिसंबर 2023 पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। कॉलेज, यूजीसी नेट आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी पात्र उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा।

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 अधिसूचना

जो उम्मीदवार यूजीसी नेट अधिसूचना 2023 के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं,  वे उम्मीदवार केवलऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे जो कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे। यदि अधिसूचना अक्टूबर 2023 के मध्य तक सार्वजनिक हो जाती है तो पात्र उम्मीदवार नवंबर 2023 के दूसरे सप्ताह तक आवेदन कर सकेंगे।आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में 55%  नंबर होने चाहिए।  एससी, पीडब्ल्यूडी,एसटी, और ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवार को अगर मास्टर डिग्री या समकक्ष डिग्री में 50 परसेंट नंबर होने पर भी अभ्यर्थी  आवेदन कर सकता है।

यूजीसी नेट 2023 आवेदन शुल्क

यूजीसी नेट 2023 में अनारक्षित के लिए आवेदन शुल्क ₹1150 है, यदि कोई सामान्य-ईडब्ल्यूएस या ओबीसी-एनसीएल श्रेणी से है, तो उसे केवल ₹600 का भुगतान करना होगा। इसके साथ एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों के लिए  325 शुल्क है। उम्मीदवार भुगतान करने के लिए अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग कर सकते है।

यूजीसी नेट आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवारों को अपना यूजीसी नेट पंजीकरण फॉर्म भरने  के लिए ये दस्तावेज जरूरी हैं। उम्मीदवार के नाम, माता का नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि के लिए बोर्ड,विश्वविद्यालय प्रमाणपत्र की फोटोकॉपी और  फोटोग्राफ के साथ बैंक खाता पासबुक/पासपोर्ट नंबर/राशन कार्ड/आधार कार्ड नंबर/वोटरआईडी कार्ड नंबर/अन्य सरकारी आईडी योग्यता डिग्री प्रमाणपत्र या अंतिम सेमेस्टर की मार्कशीट, डाक पता और पिन कोड के साथ स्थायी पता। नेट विषय का कोड, स्नातकोत्तर स्तर पर विषय का कोड, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम का कोड,श्रेणी प्रमाणपत्र,विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) प्रमाणपत्र, स्कैन की गई फोटोकॉपी केवल JPG/JPEG प्रारूप में मान्य होंगी।

First published on: Oct 24, 2023 12:04 PM
संबंधित खबरें