Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

JEE Advanced 2022 Result: आरके शिशिर ने हासिल की AIR 1, 17 की उम्र में देखा था ख्वाब, फिर इस तरह किया खुद को तैयार

JEE Advanced 2022 Topper: IIT बॉम्बे ने आज 11 सितंबर, 2022 को JEE एडवांस्ड 2022 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। रिजल्ट के साथ-साथ JEE एडवांस्ड 2022 टॉपर का नाम भी रखा गया है। पहली बार कर्नाटक के किसी उम्मीदवार ने आईआईटी जेईई परीक्षा में टॉप किया है। शिशिर आरके ने AIR 1 हासिल कर इतिहास रच दिया है।

17 साल की उम्र में देखा था ख्वाब

शिशिर ने आईआईटी में जाने का सपना तब देखा था, जब उनकी उम्र महज 17 साल थी और वे कक्षा 8वीं में अध्ययनरत थे। इसके ठीक एक महीने बाद, बैंगलोर के नारायण ईटेक्नो स्कूल के 17 वर्षीय छात्र आरके शिशिर ने जेईई एडवांस 2022 परीक्षा के साथ-साथ फार्मेसी स्ट्रीम में कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (KCET) में टॉप किया और KCET इंजीनियरिंग कैटगेरी में रैंक 4 स्थान पर रहे, उन्होंने एक और उपलब्धि हासिल की है।

केसीईटी परीक्षा के महीनों बाद, शिशिर ने अब जेईई एडवांस 2022 रिजल्ट में टॉप करके इतिहास रच दिया है। शिशिर आईआईटी बॉम्बे में शामिल होना चाहते हैं। जेईई एडवांस 2022 परीक्षा के लिए, उन्होंने 360 अंकों में से कुल 314 अंक प्राप्त किए।

8वीं कक्षा का सपना इस तरह हुआ सच

परीक्षा की तैयारी के लिए, उन्होंने दावा किया कि उनका मंत्र लगातार तैयारी करना है जब तक कि उन्हें विषय न मिल जाए और आपके पास कोई बैकलॉग शेष न हो, इससे तैयारी के लिए अधिक समय में मदद मिलेगी। नारायण ईटेक्नो स्कूल के छात्र शिशिर आर के सहकार नगर में रहते हैं। उनके पिता टाइम्स ऑफ इंडिया में काम करते हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं।

उन्होंने कहा, “मैं रिजल्ट को लेकर बेहद खुश हूं। मैं 5 रैंक होने की उम्मीद कर रहा था, लेकिन यह पता चला कि मैंने परीक्षा में टॉप किया था। IIT में जाने का मेरा सपना तब सच हुआ जब मैं 8वीं कक्षा में था। मेरी प्रतियोगी परीक्षाओं में रैंकिंग कड़ी मेहनत और कंप्यूटर विज्ञान में मेरी शुद्ध रुचि का परिणाम है।”

शिशिर ने यह भी किया कि वह अपनी कक्षा 11 और कक्षा 12 के शैक्षणिक वर्षों के दौरान सुबह 6:30 से रात 8 बजे तक पढ़ते करते थे, जिसने अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि, “मैं केवल डेढ़ घंटे का ब्रेक लेता था यहां मैं कुछ जलपान करता था और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के बारे में YouTube वीडियो देखता था। इसके अलावा, हमारे कॉलेज द्वारा लगातार परीक्षाएं आयोजित की जाती थीं, जिससे मेरी तैयारी में मदद मिलती थी।”

जानें कैसे थी सोशल लाइफ

उन्होंने कहा कि, “मुझे रूबिक क्यूब को हल करना पसंद है और वास्तव में इसने मुझे मेरे लॉजिकल सोच स्किल्स को बढ़ाने में मदद की है। खाली समय में मैं एक मनोरंजक गतिविधि के रूप में बैडमिंटन भी खेलता हूं।

आईआईटी बॉम्बे ने आज, 11 सितंबर, 2022 को जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2022 घोषित किया। उम्मीदवार 28 अगस्त, 2022 को आईआईटी जेईई परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस परीक्षा पास की है, वे अब अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए जोसा काउंसलिंग के लिए उपस्थित होंगे।

जानें क्या है आगे का सपना

जेईई एडवांस के टॉपर के रूप में उभरने की उम्मीद नहीं थी। अब जब उसने प्रवेश परीक्षा पास कर ली है, तो वह IIT बॉम्बे में प्रवेश लेना चाहता है। शिशिर ने कहा, “मैं कंप्यूटर विज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए IIT बॉम्बे में शामिल होना चाहता हूं, जिसके बाद मैं एक उद्यमी बनना चाहता हूं और समाज में योगदान देना चाहता हूं।”

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -