Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

CBSE Dress Code: यून‍िफॉर्म या कैजुअल…हेयर स्‍टाइल कैसा…अंगूठी पहनें या नहीं? बोर्ड एग्‍जाम से पहले पढ़ लें पूरा ड्रेस कोड

CBSE Board Examination 2024 Dress Code: सीबीएसई ने बच्चों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन जारी कर दिए हैं। ओपन स्कूल के बच्चों को यह ऑनलाइन और रेगुलर स्कूल के बच्चों को ऑफलाइन मिलेंगे।

Edited By : Amit Kasana | Updated: Feb 6, 2024 12:07
Share :
CBSE Board 10th 12th exam 2024-25
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

CBSE Board Examination 2024 Dress Code:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 15 फरवरी से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। एग्जाम शुरू होने से पहले सीबीएसई ने इम्पोर्टेन्ट सर्कुलर जारी किया है। जिसमें परीक्षा देने वाले छात्र-छात्रा क्या पहनकर जा सकते हैं? क्या एग्जाम सेंटर में खाने-पीने समेत किस चीज को साथ ले जाने की परमिशन है यह क्लीयर किया गया है।

पहनने होंगे हल्के रंग के कपड़े

जानकारी के अनुसार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए ड्रेस कोड तय किया गया है। सीबीएसई बोर्ड अधिकारियों के अनुसार रेगुलर स्कूल जाने वाले छात्रों को अपने स्कूल की यूनिफॉर्म पहन परीक्षा सेंटरों पर जाना होगा। वह अपने स्कूल की कमीज, पेंट, कोट टाई और बेल्ट लगा सकते हैं। वहीं, जो  ओपन स्कूल के बच्चे है उन्हें घर के कपड़े पहनने की अनुमति है। लेकिन यह कपड़े हल्के रंग के होने चाहिए। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा हॉल 2024 में केवल हल्के रंग के कपड़े ही पहनने की अनुमति है।

अंगूठी नहीं पहन सकते, हेयर स्टाइल रखें सादा

सीबीएसई 2024 बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को किसी भी तरह की ज्वेलरी पहनने की अनुमति नहीं है। बच्चे अंगूठी, चेन और अन्य कोई आभूषण नहीं पहन सकते हैं। अगर कोई बच्चा गलती से पहनकर आ जाता है तो उसे गेट पर ही यह जमा करना होगा। इसके अलावा सीबीएसई अधिकारियों का स्पष्ट कहना है कि बच्चों के हेयरस्टाइल को लेकर कोई नियम तो नहीं है। लेकिन बच्चों को सादा हेयर स्टाइल रखने की सलाह दी जाती है। लड़के छोटे बाल रखें और लड़कियां अपनी मर्जी अनुसार एक या दो चोटी बना सकती हैं। वहीं, बालों की लंबाई के बारे में सीबीएसई का कोई विशेष नियम और कानून नहीं है।

पानी अंदर मिलेगा, खाना ले जाने की परमिशन नहीं

जानकारी के अनुसार छात्र बाहर से खाने-पीने का सामान परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकते हैं। उन्हें पीने का पानी सेंटर में अंदर उनकी सीट पर ही मुहैया कराया जाएगा।  जरूरत पड़ने पर वह बीच में वॉशरूम जरूर  जा सकते हैं। सीबीएसई के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि बोर्ड परीक्षा में खाद्य पदार्थों की सख्त मनाही है। आगे अधिकारियों ने कहा कि केवल डायबिटीज के मरीज अपने साथ कुछ खाने योग्य सामान ले जा सकते हैं।

कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति नहीं

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में छात्रों को परीक्षा केंद्रों में कैलकुलेटर साथ ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा छात्रों को सलाह है कि वह सामान्य घड़ी पहनकर जाएं। यहां बता दें कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 11 मार्च 2024 तक चलेंगी। इसके अलावा बता दें कि सीबीएसई ने बच्चों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन और ऑफ लाइजन जारी कर दिए हैं। ओपन स्कूल से पढ़ने वाले बच्चे सीबीएसई की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, रेगुलर स्कूल जाने वाले बच्चे स्कूल से अपने एडमिट कार्ड कलेक्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  CBSE Board Exam: दो बार होने वाली परीक्षाओं की कैसे बनेगी मेरिट ?

ये भी पढ़ें: ब‍िना शादी बच्‍चे पर सुप्रीम कोर्ट की आई बड़ी टिप्पणी, सिंगल महिला ने दायर की थी याचिका

First published on: Feb 06, 2024 12:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें