Sunday, September 25, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

कल से बंद हो जाएगा यह बैंक, खाताधारकों के पैसे का क्या होगा?

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अपना लाइसेंस रद्द करने के छह सप्ताह बाद, पुणे स्थित Rupee Co-operative Bank Ltd 22 सितंबर, 2022 से बैंकिंग कारोबार करना बंद कर देगा।

अभी पढ़ें 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को आज DA में बढ़ोतरी का मिल सकता है बड़ा तोहफा

10 अगस्त को, आरबीआई ने Rupee सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया था क्योंकि ऋणदाता के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं थीं। हालांकि, आरबीआई ने कहा कि बॉम्बे हाईकोर्ट के एक आदेश के अनुपालन में, इसका निर्देश छह सप्ताह के बाद यानी 10 अगस्त से प्रभावी हो जाएगा। आरबीआई ने कहा था, ‘नतीजतन, बैंक 22 सितंबर, 2022 से बैंकिंग कारोबार करना बंद कर देगा।’

रुपया सहकारी बैंक लिमिटेड जमाकर्ता के पैसे का क्या होगा?

सहकारी बैंक द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) से 99 प्रतिशत से अधिक जमाकर्ता अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।

18 मई, 2022 तक, DICGC पहले ही कुल बीमित जमा राशि के 700.44 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुका है।

रिजर्व बैंक ने आगे कहा कि सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार, महाराष्ट्र से भी बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है।

अभी पढ़ें Stock Market Opening: दो दिन की तेजी के बाद लुढ़का शेयर बाजार, Sensex और Nifty में गिरावट

लाइसेंस रद्द कर दिया गया है क्योंकि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं और इस तरह, यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों का पालन करना नहीं होगा।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -