Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Sukanya Samriddhi Yojana: अब तीन लड़कियों का भी ऐसे खुलवा पाएंगे खाता, सभी डिटेल्स को चेक करें

Daughters Benefit Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। यह योजना न केवल जोखिम-मुक्त रिटर्न प्रदान करती है बल्कि उनकी बेटियों की शादी जैसे बड़े लक्ष्यों के लिए एक योजना में भी मदद करती है।

अभी पढ़ें Indian Railways: रेलवे के नए टाइम टेबल में 500 एक्सप्रेस ट्रेनों की गति बढ़ाई गई, सभी डिटेल्स पर मारें एक नजर

सुकन्या समृद्धि खाता प्राकृतिक या कानूनी अभिभावक द्वारा 10 साल से कम उम्र की लड़की के लिए खोला जा सकता है। हालांकि, एक व्यक्ति बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोल सकता है। इस योजना में प्रति परिवार केवल दो बालिकाएं शामिल हो सकती हैं, इस प्रकार, दोनों बालिकाओं के लिए एक-एक खाता खोला जा सकता है।

हालांकि, माता-पिता या अभिभावक जिनके तीन बच्चे हैं, वे भी तीसरा खाता खोल सकते हैं, बशर्ते वे सरकार द्वारा निर्दिष्ट मानदंडों को पूरा करते हों।

इस बात पर दें ध्यान

सरकार ने कहा है कि पहली डिलीवरी के दौरान जुड़वां लड़कियों और दूसरी डिलीवरी के दौरान दूसरी लड़की और इसके विपरीत होने पर तीसरी लड़की के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है। इसलिए, यदि किसी व्यक्ति की तीन लड़कियां हैं और उनमें से दो जुड़वां हैं, तो तीनों को सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) के तहत कवर किया जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर, कार्यकाल, अन्य प्रमुख विशेषताएं:

SSY योजना 7.6 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है। योजना से अर्जित ब्याज आय आयकर अधिनियम 1961 की धारा -10 के तहत पूरी तरह से कर मुक्त है। साथ ही, योजना में किया गया निवेश अधिनियम की धारा 80-सी के तहत कटौती के लिए योग्य है।

अभी पढ़ें Share market closed: दशहरे पर आज शेयर बाजार बंद, 2022 में अभी इन दिनों और बंद रहेगी ट्रेडिंग

जब न्यूनतम निवेश राशि की बात आती है, तो कोई व्यक्ति खाते में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये प्रति वर्ष 15 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकता है। जमा राशि 21 वर्षों में परिपक्व होगी।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -