Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Post Office vs SBI RD: कहां निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा मुनाफा? डिटेल्स में यहां जानिए

Post Office RD vs SBI RD: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पोस्ट ऑफिस दोनों आरडी स्कीम का फायदा देते हैं, आइए जानते हैं किसमें निवेश करना बेस्ट रहेगा?

Edited By : Simran Singh | Updated: Nov 27, 2023 16:19
Share :
post office vs sbi rd, Post office vs sbi rd savings account, Post office vs sbi rd interest rate, Post office vs sbi rd calculator, post office rd calculator, sbi vs post office rd interest rate 2023, sbi rd calculator, rd interest rate post office, rd interest rates in post office 2023, post office, sbi, sbi rd

Post Office RD vs SBI RD: हम में से कई लोग अपने कल को सुरक्षित रखने के लिए निवेश करना पसंद करते हैं। तरह-तरह के इन्वेस्टमेंट प्लान या तरीके को अपनाते हैं। जबकि, सेविंग योजनाओं में भी निवेश करना पसंद करते हैं। इसके अलावा रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में भी पैसे निवेश करते हैं जो बाद में ब्याज के जरिए हमें मुनाफा दे सकता है। इसमें निवेश करने के लिए निवेशक को खाता खोलना होता है। भारतीय स्टेट बैंक और पोस्ट ऑफिस समेत अन्य बैंकों द्वारा आरडी के लिए खाता खुलवाया जाता है।

हालांकि, आरडी स्कीम में निवेश करने पर कहां ज्यादा मुनाफा रहेगा? इसकी तलाश हम सभी को निवेश करने से पहले रहती है। अगर आप भी आरडी अकाउंट खुलवाने की सोच रहे हैं और ये जानना चाहते हैं कि कहां पर निवेश करना फायदे का सौदा रहेगा? तो आइए आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के बारे में बताते हैं, साथ ही कहां पर निवेश करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा? ये भी जानते हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

News 24 whatsapp channel

State Bank of India RD Account Interest Rate

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से रिकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी अकाउंट को खुलवाया जाता है, जिसका फायदा आप 1 साल से लेकर 10 साल के समय सीमा तक निवेश करके पा सकते हैं। रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में बैंक की ओर से फिलहाल, सीनियर सिटीजन को अधिक फायदा दिया जा रहा है। इसके लिए तहत वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज का फायदा दिया जा रहा है। 1 से 2 साल की अवधि के लिए सामान्य ग्राहकों को 6.80 प्रतिशत ब्याज दर का फायदा मिलता है। जबकि, सीनियर सिटीजन को 7.30 प्रतिशत ब्याज का फायदा मिलता है।

ये भी पढ़ें- ये दो बैंक दे रहे हैं 399 दिनों की खास एफडी स्कीम, जानें किसका ब्याज दर ज्यादा?

2 से 3 साल की आरडी पर 7.00 प्रतिशत ब्याज का लाभ सामान्य लोगों को मिलता है। जबकि, 7.50 फीसदी ब्याज दर का फायदा सीनियर सिटीजन को मिलता है। 3 साल से 4 साल के लिए सामान्य लोगों को 6.50 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन को 7.00 प्रतिशत और 5 साल से 10 साल की आरडी पर सामान्य लोगों को 6.50 प्रतिशत ब्याज दर और 7.00 फीसदी ब्याज दर का फायदा सीनियर सिटीजन को मिलता है।

Post Office RD Account Interest Rate

पोस्ट ऑफिस की ओर से भी आरडी स्कीम का लाभ देने के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खुलवाया जाता है। इसमें निवेशक 5 साल तक निवेश कर सकता है। इस योजना में सीनियर सिटीजन को कोई एक्सट्रा बेनिफिट नहीं मिलता है। सामान्य और वरिष्ठ लोगों के लिए 6.5 प्रतिशत ब्याज दर का फायदा मिलता है। इसे ग्राहक सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट के रूप में खुलवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana Update: योजना का उठाना है फायदा तो पहले करवाएं रजिस्ट्री, डिटेल्स में जानिए स्कीम

एसबीआई या पोस्ट ऑफिस? किसकी बेहतर आरडी स्कीम 

भारतीय स्टेट बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों की आरडी योजना शानदार है और हमने आपको दोनों के बारे में बता दिया है। ऐसे में आपके लिए भी ये तय करना आसान हो गया होगा कि किसमें निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है।

वीडियो में एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के बारे में जानिए

First published on: Nov 27, 2023 04:19 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें