Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Paytm डिजिटल भुगतान के मामले में सबसे ऊपर: CEO विजय शेखर शर्मा

नई दिल्ली: पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा कि उनकी फर्म भारत में डिजिटल भुगतान में अग्रणी रही है। उन्होंने कहा कि आज जब लोग पेटीएम के बारे में सोचते हैं तो यह डिजिटल भुगतान में अग्रणी है। ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 में बोलते हुए, सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा, ‘डिजिटल भुगतान भारत के लिए क्रांतिकारी रहा है। पेटीएम देश के सबसे छोटे दुकानदारों और उपभोक्ताओं के लिए समस्याओं का समाधान कर रहा है। मैं सिर्फ दूसरों के लिए नहीं बनाना चाहता था, लेकिन कुछ ऐसा बनाना चाहता था जिस पर हमारे देश को गर्व हो। डिजिटल साक्षरता का प्रसार करना और भारत के लोगों को वित्तीय सेवाओं पर ज्ञान प्रदान करना एक फिनटेक के रूप में हमारी जिम्मेदारी और भूमिका है।’

अभी पढ़ें अब बिना UPI पिन के करें पेमेंट, ‘UPI Lite’ लाया गजब के फायदे

उन्होंने आगे कहा कि पेटीएम का उद्देश्य अमीर और गरीब के बीच तकनीकी विभाजन को कम करना है। मुख्य चुनौती भारत की संस्कृति को बदलना था, जहां कभी इंटरनेट और स्मार्टफोन दोनों ही उपलब्ध नहीं थे। आज जब लोग पेटीएम के बारे में सोचते हैं, तो यह डिजिटल भुगतान में अग्रणी है।

पेटीएम ने 2019 से छोटे और सूक्ष्म व्यवसायों को सशक्त बनाने वाले 4.5 मिलियन साउंडबॉक्स उपकरणों को तैनात किया है। साउंडबॉक्स एक पोर्टेबल स्पीकर के साथ आता है जो व्यापारियों को पसंदीदा क्षेत्रीय भाषाओं में डिजिटल भुगतान पर तत्काल ऑडियो अलर्ट देता है।

पेटीएम क्यूआर कोड के बारे में बोलते हुए, सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा, ‘जब जापान के लिए कुछ बनाने का अवसर आया, तो हमने तीन महीने में एक ऐसे देश के लिए पेपे बनाया जो हमारी भाषा नहीं समझता था। क्यूआर का आविष्कार एक जापानी व्यक्ति ने किया था और आज , मैं गर्व से कह सकता हूं कि हम उस देश को क्यूआर सिखा रहे हैं जिसने इसका आविष्कार किया था।’

अभी पढ़ें सीनियर सिटीजन के लिए FD स्कीम बंद कर रहे हैं ये दो बैंक, यहां पढ़ें- सभी जानकारी

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2022 का आयोजन आर्थिक मामलों के विभाग, भारत सरकार, फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल (एफसीसी), पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा किया गया था।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -