Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

SOVA Trojan को लेकर बैंकों ने जारी की एडवाइजरी, ग्राहक बचाएं अपने पैसे, Android यूजर्स हो जाएं ALERT!

SOVA Trojan: SOVA नाम के एक मैलवेयर के खिलाफ कई बैंकों ने Android यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। ट्रोजन व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए बैंकिंग ऐप्स को लक्षित करता है और अगर यह आपके स्मार्टफोन में प्रवेश कर गया तो यह वित्तीय नुकसान पहुंचा सकता है।

अभी पढ़ें ICICI बैंक ने भारतीय छात्रों के लिए निकाली एक स्पेशल स्कीम, अब घर बैठे ऐसे खोलें UK में अकाउंट

बता दें कि भारत में एंड्रॉइड यूजर्स की बड़ी संख्या है, इसलिए बैंक एसएमएस के जरिए एडवाइजरी भी भेज रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने अनधिकृत स्रोतों से प्राप्त लिंक पर क्लिक करके अपने ग्राहकों को एसबीआई या किसी अन्य ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल करने के खिलाफ चेतावनी दी। बैंक ने कहा कि यूजर्स इस ऐप को ऑफिशियल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें।

पंजाब नेशनल बैंक ने सोवा ट्रोजन के खिलाफ उपयोगकर्ताओं को सावधान करते हुए अपनी वेबसाइट पर एक विस्तृत सलाह प्रकाशित की। बताया गया है कि भारतीय बैंकिंग ग्राहकों को SOVA Android Trojan का उपयोग करके एक नए प्रकार के मोबाइल बैंकिंग मैलवेयर अभियान द्वारा लक्षित किया जा रहा है। इस मैलवेयर का पहला संस्करण सितंबर 2021 में सामने आया, जिसमें उपयोगकर्ता के नाम इत्यादी और पासवर्ड चोरी, कुकीज चुराने और ऐप्स में गड़बड़ी करने जैसी तारक थी। SOVA पहले संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और स्पेन जैसे देशों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, लेकिन जुलाई 2022 में इसने भारत सहित कई अन्य देशों को अपने लक्ष्यों की सूची में शामिल किया। पीएनबी ने इस बारे में जानकारी दी।

बैंक ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि SOVA मैलवेयर का नवीनतम संस्करण नकली एंड्रॉइड एप्लिकेशन के भीतर खुद को छुपाता है जो उपयोगकर्ता उन्हें इंस्टॉल करते हैं, तो ये उन्हें बड़ेृ-बड़े बैनर तले एड बनकर सामने आ जाते हैं और जैसे ही लोग इनपर क्लिक करते है, वे फंस जाते हैं।

अभी पढ़ें Share market closed: दशहरे पर आज शेयर बाजार बंद, 2022 में अभी इन दिनों और बंद रहेगी ट्रेडिंग

बैंक ने कहा, ‘जब उपयोगकर्ता अपने नेट बैंकिंग ऐप में लॉग इन करते हैं और बैंक खातों तक पहुंचते हैं तो यह मैलवेयर क्रेडेंशियल्स को कैप्चर करता है। ऐसा लगता है कि SOVA का नया संस्करण 200 से अधिक मोबाइल एप्लिकेशन को लक्षित कर रहा है, जिसमें बैंकिंग ऐप और क्रिप्टो एक्सचेंज/वॉलेट शामिल हैं। इसके अलावा, इसका नवीनतम संस्करण रैंसमवेयर सुविधाओं सहित विभिन्न कोड विकास दिखाता है।’

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -