Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

SUV Buying Guide: कॉम्पैक्ट SUV खरीदने का कर रहे हैं प्लान? तो पहले जान लें खूबियां और खामियां

SUV Buying Guide How To Choose: अगर आप भी काफी समय से एक कॉम्पैक्ट SUV खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इन बातों को जरूर जान लें।

Edited By : Sameer Saini | Updated: Jan 21, 2024 14:32
Share :
SUV Buying Guide

SUV Buying Guide How To Choose: एसयूवी न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में इस वक्त सबसे पॉपुलर गाड़ियों में से एक बन गई है। सेडान या हैचबैक जैसी अन्य गाड़ियों की तुलना में एसयूवी को आज सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इस समय कई तरह की एसयूवी मार्केट में मौजूद हैं जिसमे ऑफ-रोड एसयूवी, फुल-साइज एसयूवी, कॉम्पैक्ट एसयूवी और माइक्रो एसयूवी मौजूद हैं।

वहीं भारत में तो अधिकतर लोग छोटी साइज की कारों की तलाश में रहते हैं। पिछले कुछ सालों में इन कॉम्पैक्ट एसयूवी ने काफी पॉपुलैरिटी हासिल की है। हालांकि, इस बात को लेकर हमेशा कंफ्यूजन बना रहता है कि फुल-साइज एसयूवी खरीदनी चाहिए या कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ जाएं? आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताएंगे।

फीचर्स से करना पड़ सकता है कोम्प्रोमाईज  

ये गाड़ियां लुक्स के मामले में काफी शानदार होती हैं लेकिन फुल साइज एसयूवी की तुलना में कॉम्पैक्ट एसयूवी कम फीचर ऑफर करती है। हालांकि, जब बात कंफर्ट की आती है, तो कॉम्पैक्ट एसयूवी सबसे अच्छा ऑप्शन बन जाती है। कॉम्पैक्ट एसयूवी में सीट कॉन्फ़िगरेशन कम ही देखने को मिलता हैं। वहीं फुल साइज एसयूवी की तुलना में साइज में भी छोटी होती हैं। इन्हें खास तौर पर वर्सटाइल ड्राइविंग के लिए ही डिजाइन किया गया है। इन्हें आप तंग गलियों में भी आसानी से ड्राइव कर सकते हैं।

वीडियो में देखें TOP 10 COMPACT SUV

ये भी पढ़ें : Samsung Vs IPhone: दोनों फ्लैगशिप फोन में कौन है असली चैंपियन?

ऑफ-रोडिंग में बेस्ट?

हालांकि जब बात पावर और परफॉर्मेंस की आती तो ऐसा लगता है कि इनकी टक्कर में और कोई नहीं है। खास तौर पर सभी तरह की एसयूवी ऑफ-रोडिंग या उबड़-खाबड़ सड़कों पर ड्राइविंग के लिए डिजाइन की जाती हैं। हालांकि, फुल साइज की एसयूवी में आमतौर पर कॉम्पैक्ट एसयूवी की तुलना में ज्यादा पावरफुल इंजन मिलता है लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि कई मामलों में, कॉम्पैक्ट एसयूवी अभी भी फुल  साइज की एसयूवी से आगे है।

First published on: Jan 21, 2024 02:32 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें