---विज्ञापन---

Maa Lakshmi: 5 कार्यों से मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज! पूर्णिमा की चांद की तरह घटने लगता है धन

Maa Lakshmi: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ कार्यों को करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। आइए जानते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किन 5 कार्यों को करने से बचना चाहिए।

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Dec 1, 2023 11:36
Share :

Maa Lakshmi: सनातन धर्म शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में स्वीकार किया गया है। पौराणिक मान्यता है कि मां लक्ष्मी की कृपा के स्वरूप ही कोई व्यक्ति सुख-समृद्धि और धन-संपत्ति की कामना कर सकता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। मान्यता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए किए गए खास उपाय अपना असर भी दिखाते हैं। परिणामस्वरूप जीवन में धन का आगमन शरू हो जाता है। इसके अलावा मान्यता यह भी है कि जो जातक मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान गणेश की पूजा करते हैं, उनके पास धन स्थिर भी रहता है। ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार, कुछ चीजों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिसके परिणामस्वरू धन का अभाव होने लगता है। आइए जानते हैं कि किन चीजों की वजह से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

देर तक न सोएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी वैले इंसान को कतई पसंद नहीं करती हैं, जो सुबह देर तक सोते रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं को जो कई बिना खास वजह से सुबह देर तक सोते रहते हैं, मां लक्ष्मी ऐसे लोगों से नराज रहती हैं। जबकि शास्त्रों में इस बात का जिक्र है कि जो लोग ब्रह्म मुहूर्त में उठकर अपनी दिनचर्या शुरू करते हैं, उन्हें मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

News24 Whatsapp Channel

भोजन के बीच में न उठें

गरुड़ पुराण के अनुसार, मनुष्य को कभी भी खाना खाते हुए उसे बीच में नहीं छोड़ना चाहिए। साथ ही साथ भोजन के बीज में उठना नहीं चाहिए। इस कार्य को उचित नहीं माना गया है। शास्त्रों के अनुसार, व्यक्ति को भोजन पूरा करने के बाद ही अपनी जगह से उठना चाहिए। ऐसे में इस बात का विशेष ख्याल रखें।

रात को न काटें नाखून

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को रात के समय अपने नाखून नहीं काटने चाहिए। इसके अलावा रात के समय बाल भी नहीं धोने चाहिए। दरअसल ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

मां लक्ष्मी को न चढ़ाएं सफेद फूल

धार्मिक और पौराणिक मान्यता के अनुसार, मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त उन्हें सफेद फूल नहीं चढ़ाने चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं। ऐसे में इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बुध की उल्टी चाल से चमकेगी 4 राशियों की किस्मत, भाग्योदय से साथ होगा खूब धन लाभ

शाम को समय न दें किसी को अपने घर का नमक

ज्योषीय मान्यता के अनुसार, शाम के समय कभी भी किसी को अपने घर का नमक नहीं देना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। जिसके परिणामस्वरूप जीवन में आर्थिक तंगी छा जाती है। ऐसे में शाम के समय किसी को भी नमक देने से बचें।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Dec 01, 2023 11:36 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें