Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

दुनिया की बढ़ी टेंशन, 3 दशक बाद खिसक रहा सबसे बड़ा हिमखंड, देखें Video

हिमखंड (आइसबर्ग) का नाम A23a रखा गया है. साल 1986 में यह हिमखंड अंटार्कटिका के फिल्चनर-रोन आइस शेल्फ तटरेखा से टूटकर अलग हो गया था.

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Nov 25, 2023 13:33
Share :

World’s Largest Iceberg : दुनिया भर में लगातार पर्यावरण से खिलवाड़ किया जा रहा है और इसका परिणाम भी बुरा होता है. अब विश्व के सामने पर्यावरण से संबंधित एक बड़ी चुनौती सामने आई है. इसे लेकर वैज्ञानिकों ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि दुनिया का सबसे बड़े हिमखंड (आइसबर्ग) अंटार्कटिका में टूटकर अलग हो गया और करीब 3 दशक के बाद खिसकना शुरू कर दिया है.

हिमखंड (आइसबर्ग) का नाम A23a रखा गया है. साल 1986 में यह हिमखंड अंटार्कटिका के फिल्चनर-रोन आइस शेल्फ तटरेखा से टूटकर अलग हो गया था. इसके बाद वह वेडेल समुद्र के तल पर अलका या फंसा रहा है. करीब 30 साल के बाद अब हिमखंड A23a अपनी जगह से खिसकना शुरू कर दिया है. पूरी दुनिया के वैज्ञानिकों के लिए यह बहुत बड़ी चुनौती है और इसका समाधान भी जल्द से जल्द ढूंढना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : गजब! बुर्ज खलीफा से डबल ऊंचा पहाड़, वो भी समुद्र के नीचे, वैज्ञानिकों ने खोजा 14 KM में फैला पर्वत

News24 अब WhatsApp पर भी, लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़िए हमारे साथ

News24 Whatsapp Channel

जानें कितना बड़ा है आइसबर्ग

हिमखंड (आइसबर्ग) A23a का आकार न्यूयॉर्क के आकार के करीब तीन गुना है या 4,000 वर्ग किमी या 1,500 वर्ग मील है. सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों से हिमखंड के खिसकने का खुलासा हुआ है. इससे पता चला है कि अंटार्कटिक प्रायद्वीप के उत्तरी सिरे की ओर भारी भरकम हिमखंड धाराओं और हवाओं के साथ तेजी से बह रहा है. करीब एक ट्रिलियन मीट्रिक टन वजन वाले बड़े आकार के हिमखंड को चलते या खिसकते हुए देख पाना एक दुर्लभ अनुभव है.

यह भी पढ़ें :सबसे शक्तिशाली कण से 10 लाख गुना ज्यादा है इसकी एनर्जी, वैज्ञानिकों ने खोज निकाला कौन सा पार्टिकल!

जानें क्यों खिसकने लगा A23a हिमखंड

ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण के ग्लेशियोलॉजिस्ट ओलिवर मार्श ने एक वीडियो जारी कर कहा कि जैसे जैसे समय व्यतीत होता गया, उसके साथ यह हिमखंड भी पतला होता गया. पतला होने की वजह से हिमखंड में एक्स्ट्रा उछाल आया और फिर वह समुद्र तल से ऊपर उठ गया. अब समुद्री धाराओं और हवाओं की मदद से हिमखंड खिसक रहा है.

First published on: Nov 25, 2023 01:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें