---विज्ञापन---

गजब! बुर्ज खलीफा से डबल ऊंचा पहाड़, वो भी समुद्र के नीचे, वैज्ञानिकों ने खोजा 14 KM में फैला पर्वत

Giant underwater mountain found: ग्वाटेमाला के तट पर वैज्ञानिकों ने विशालकाल पर्वत की खोज की है। वैज्ञानिकों को यह पहाड़ तब मिला जब वे समुद्री सतह की मैपिंग कर रहे थे।

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Nov 25, 2023 13:03
Share :
Giant underwater mountain found
Giant underwater mountain found

Giant underwater mountain found: दक्षिण अमरीकी देश ग्वाटेमाला के तट पर पानी के नीचे एक विशाल पर्वत की खोज की गई है। यह खोज समुद्र तल की मैपिंग कर रहे वैज्ञानिकों ने की है। जानकारी के अनुसार इस पर्वत की ऊंचाई 5,249 फीट से अधिक है। दुबई की बुर्ज खलीफा इमारत की ऊंचाई 2 हजार 722 फीट है। वहीं यह विशाल पर्वत सतह से 7 हजार 874 फीट नीचे है। इस पर्वत की खोज श्मिट ओपन इंस्टीटयूट के शोधकर्ताओं ने की है।

श्मिट ओशन इंस्टीट्यूट के सह-संस्थापक और अध्यक्ष वेंडी श्मिट ने एक बयान में कहा कि प्रत्येक अभियान पर फ़ॉकर पर सवार लोगों को अप्रत्याशित और विस्मयकारी चीजें मिली है। जबकि खोजों के तेजी से सामने आने से हमें बहुत कुछ समझ में आ गया है, हमारे महासागर में बहुत कुछ अज्ञात बना हुआ है और हम खोज जारी रखने के लिए रोमांचित हैं।

हमें समुद्र में बहुत कुछ खोजना बाकी

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि इतनी बड़ी खोज यह दर्शाती है कि हम समुद्र के कितने हिस्से के बारे में नहीं जानते हैं। एसओआई की कार्यकारी निदेशक डॉ. ज्योतिका विरमानी ने कहा 1.5 किलोमीटर से अधिक ऊंची एक समुद्री पहाड़ी जो अब तक लहरों के नीचे छिपी हुई है वास्तव में इस बात पर प्रकाश डालती है कि हमें अभी भी कितना कुछ खोजना बाकी है।

सीमाउंट फ़ॉकलोर जहाज की नौवीं समुद्री खोज

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह पर्वत 14 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। उन्होंने समुद्र तल का रंगीन मैप बनाने के लिए मल्टीबीम इकोसाउंडर नामक एक उपकरण का उपयोग किया। सीमाउंट फ़ॉकलोर जहाज की नौवीं समुद्री सतह की खोज है जो मार्च में अपने मिशन पर लॉन्च हुआ था।

First published on: Nov 25, 2023 11:46 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें