Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

हर साल 21 लाख कमाने वाले भिखारी की दुकान बंद, अदालत ने सुनाया बड़ा फैसला

United Kingdom Man banned from asking people for money: दुनिया में कई ऐसे भिखारी हैं, जो करोड़पति-लखपति हैं। उनकी कमाई के आगे बड़े-बड़े अफसर भी फीके पड़ जाएं। ऐसा ही एक अनोखा मामला सामने आया है। हर साल 21 लाख से अधिक रुपए कमाने वाले भिखारी की दुकान बंद कर दी गई है। यह काम […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Sep 26, 2023 23:35
Share :
James Chambers, UK News, begging, Court news
James Chambers

United Kingdom Man banned from asking people for money: दुनिया में कई ऐसे भिखारी हैं, जो करोड़पति-लखपति हैं। उनकी कमाई के आगे बड़े-बड़े अफसर भी फीके पड़ जाएं। ऐसा ही एक अनोखा मामला सामने आया है। हर साल 21 लाख से अधिक रुपए कमाने वाले भिखारी की दुकान बंद कर दी गई है। यह काम अदालत के एक आदेश ने किया है। भिखारी इंग्लैंड के कैथेड्रल शहर में मैकडोनाल्ड स्टोर के बाहर बैठकर भीख मांगता था। अदालत ने कहा कि अगर अब भीख मांगते हुए दिख गए तो पांच साल की सख्त सजा भी हो सकती है।

मैकडॉनल्ड्स के बाहर मांगता था भीख

दरअसल, 30 वर्षीय जेम्स चेम्बर्स बेघर है। वह लिंकन सिटी सेंटर में मैकडॉनल्ड्स के बाहर हर सुबह आ जाता और दिन भर आने-जाने वाले लोगों से भीख मांगता था। नौ महीनों में उसने प्रति दिन £60 (6077 रुपए) तक कमाए। चूंकि इंग्लैंड में भीख मांगने पर प्रतिबंध है। इसलिए उसका मामला अदालत में पहुंचा।

हर महीने इतनी है कमाई

एक अदालत को बताया गया कि जेम्स चेम्बर्स राहगीरों से हर महीने लगभग £1,700 (1,72,239 रुपए) कमाता है। उसका कोई निश्चित ठिकाना भी नहीं है। अदालत ने मामले की सुनवाई के बाद जेम्स को भीख मांगने से मना कर दिया है। उसे 12 महीने की सशर्त छुट्टी भी दी गई, जिसका उल्लंघन करने पर उन्हें पांच साल तक की जेल हो सकती है।

इस कानून के तहत लगा प्रतिबंध

चेम्बर्स को 15 सितंबर को लिंकन मजिस्ट्रेट कोर्ट में फरवरी से पहले के 13 भीख मांगने के अपराधों और एक सार्वजनिक व्यवस्था के अपराध के लिए दोषी ठहराया गया। क्रिमिनल बिहैवियर ऑर्डर उसे फर्श पर बैठने या अन्यथा खुद को पैसे इकट्ठा करने की स्थिति में रखने से रोकता है।

इंस्पेक्टर ने दिया ये तर्क

लिंकन इंस्पेक्टर स्टीव पार्कर ने कहा कि हम क्राइम को कम करने के लिए आवास, मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं जैसी सहायता एजेंसियों के साथ काम करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। यह भी सुनिश्चित करते हैं कि हम जनता को उनके कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचा सकें। हम इस समुदाय में रहते हैं और काम भी करते हैं, और शहर के केंद्र को घूमने के लिए एक सुरक्षित और आनंददायक जगह बनाना हमारे और हमारे परिवारों के लिए मायने रखता है।

उम्मीद है, लिंकन में आने वाले और काम करने वाले लोग अब थोड़ा अधिक आराम महसूस कर सकते हैं कि उनसे संपर्क नहीं किया जाएगा क्योंकि चैंबर्स की भीख मांगने में काफी कमी आने वाली है।

यह भी पढ़ें: Justin Trudeau दिल्ली आए तो कोकीन के नशे में थे, विमान से खोजी कुत्तों ने पकड़ा था जखीरा

First published on: Sep 26, 2023 11:35 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें