---विज्ञापन---

पश्चिमी देशों में नहीं थम रहा भारतीयों के खिलाफ नस्लीय दुर्व्यवहार, अब पोलेंड से सामने आया मामला

नई दिल्ली: पश्चिमी देशों में भारतीयों के खिलाफ नस्लीय दुर्व्यवहार के मामले नहीं थम रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ताजा मामला यूरोपीय देश पोलेंड से सामने आया है। यहां एक व्यक्ति द्वारा भारतीय मूल के व्यक्ति को कथित तौर पर “परजीवी” और “नरसंहारक” कहा जा रहा है। घटना की क्लिप सोशल मीडिया पर […]

Edited By : Pulkit Bhardwaj | Updated: Sep 12, 2022 14:45
Share :
Indian Poland
Indian Poland

नई दिल्ली: पश्चिमी देशों में भारतीयों के खिलाफ नस्लीय दुर्व्यवहार के मामले नहीं थम रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ताजा मामला यूरोपीय देश पोलेंड से सामने आया है। यहां एक व्यक्ति द्वारा भारतीय मूल के व्यक्ति को कथित तौर पर “परजीवी” और “नरसंहारक” कहा जा रहा है। घटना की क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

इस वीडियो में एक हमलावर को भारतीय व्यक्ति का पीछा करते देखा जा सकता है। हालांकि अभी तक दोनों की ही पहचान नहीं हो पाई है। इस वीडियो में हमलावर ने खुद को अमेरिकी और श्वेत बताते हुए भारतीय व्यक्ति पर टिप्पणी की। साथ ही आरोपी ने ही इस पूरी घटना को अपने फोन में शूट किया।

इस वीडियो में पीड़ित को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “मुझे फिल्माना बंद करो”, लेकिन हमलावर ने कहा कि उसे उसे फिल्माने का अधिकार है क्योंकि यह उसका देश है।

अभी पढ़ें हमले में बाल-बाल बचीं अर्जेंटीना की उपराष्‍ट्रपति क्रिस्‍टीना फर्नांडीज, आरोपी गिरफ्तार

हमलावर ने भारतीय व्यक्ति से से कहा, “तुम पोलैंड में क्यों हो?” इस पर पीड़ित ने पूछा “तुम मुझे क्यों फिल्मा रहे हो?” इसके जवाब में हमलावर ने कहा, “क्योंकि मैं अमेरिका से हूं… और अमेरिका में, तुम लोग बहुत अधिक हो। तो तुम पोलैंड में क्यों हो?”

हमलावर यहीं नहीं रुका। उसने पूछना जारी रखा, “क्या तुम्हें लगता है कि तुम पोलैंड पर आक्रमण कर सकते हो? तुम्हारा अपना देश है। तुम अपने देश वापस क्यों नहीं जाते?” हालांकि इस दौरान भारतीय उसे टालते हुए चलता रहा।

लेकिन हमलावर ने आगे कहा, “यूरोपीय लोग जानना चाहते हैं कि तुम हमारी मेहनत से आगे बढ़ने के लिए गोरे लोगों की भूमि पर क्यों आ रहे हैं। तुम अपना देश क्यों नहीं बनाते? तुम परजीवी क्यों हो? तुम हमारी जाति का नरसंहार कर रहे हो। तुम एक आक्रमणकारी हो। घर जाओ आक्रमणकारी। हम तुम्हें यूरोप में नहीं चाहते। पोलैंड केवल पोलिश के लिए। आप पोलिश नहीं हैं।”

हाल ही में अमेरिका से भी सामने आए नस्लीय दुर्व्यवहार के मामले

हाल ही में अमेरिका से भी भारतीयों के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार के दो मामले सामने आए हैं। इनमें से ताजा कैलिफोर्निया का था, जिसमें भारतीय मूल के व्यक्ति द्वारा एक अन्य भारतीय-अमेरिकी शख्स के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार किया गया। आरोपी का नाम तेजिंदर सिंह बताया गया। वहीं, पीड़ित का नाम कृष्णन जयरामन है।

अभी पढ़ें श्रीलंका लौटे पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, भारी विरोध के बीच छोड़ा था देश

खबरों के मुताबिक तेजिंदर ने जयरामन को जिसने नस्लवादी अपशब्द कहे। तेजिंदर ने अपनी आपत्तिजनक टिप्पणियों में जयरामन को “गंदा हिंदू” और “घृणित कुत्ता” बताया।  जानकारी के अनुसार तेजिंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। एनबीसी न्यूज ने बुधवार को बताया कि कृष्णन जयरामन पर 21 अगस्त को कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में 37 वर्षीय तेजिंदर सिंह द्वारा जयरामन पर मौखिक रूप से हमला किया गया था।

इससे पहले टेक्सास में भी कुछ भारतीय-अमेरिकी महिलाओं पर एक मैक्सिकन महिला द्वारा नस्लीय टिप्पणी करने के साथ उन्हें धमकाने और मारपीट करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

वीडियो में प्लेनो की एस्मेराल्डा अप्टन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में  भारतीय-अमेरिकी महिलाओं की उपस्थिति को चुनौती देते हुए अभद्र भाषा का प्रयोग किया। उन्हें गोली मारने की धमकी दी और वीडियो की शूटिंग करने वाली महिला पर शारीरिक हमला किया। घटना कथित तौर पर एक उपनगरीय डलास पार्किंग स्थल में हुई।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 03, 2022 11:11 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें