Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

नेपाल के माउंट मानसलू में हिमस्खलन, दो पर्वतारोहियों की मौत, 12 घायल

घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि बचाव और तलाशी अभियान जारी है।

नई दिल्ली: माउंट मानसलू में सोमवार को हिमस्खलन में दो पर्वतारोहियों की मौत हो गई जबकि 12 अन्य घायल हो गए। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि बचाव और तलाशी अभियान जारी है।

एक जानकारी के मुताबिक, माउंट मानसलु के कैंप IV के ठीक नीचे हिमस्खलन की चपेट में आने से 12 पर्वतारोही घायल हो गए। सूत्रों के अनुसार, सेवन समिट ट्रेक्स, सटोरी एडवेंचर, इमेजिन नेपाल ट्रेक्स, एलीट एक्सपीडिशन और 8K एक्सपेडिशन के पर्वतारोही घायल हुए हैं।

अभी पढ़ें 14 नौसेनाओं के जहाज के बीच भारतीय जहाज ‘सतपुड़ा’ ने किया सैन्य अभ्यास, जानें खासियत 

हिमस्खलन शिविर IV के ठीक नीचे के मार्ग से टकराया। बताया जा रहा है कि 400 से अधिक पर्वतारोही इस महीने के 28-29 सितंबर को शिखर पर पहुंचने की योजना बना रहे थे। इमेजिन नेपाल ट्रेक्स के दावा शेरपा ने बताया कि उनके दल में शामिल पांच लोगों को चोटें आई हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

सटोरी एडवेंचर के ऋषि भंडारी ने बताया कि उनके अभियान टीम के तीन सदस्य घायल हुए हैं। एक की हालत गंभीर है।इसके अलावा, 8K अभियान से पेम्बा शेरपा ने कहा कि भारतीय पर्वतारोही बलजीत कौर और उनके गाइड दोनों को मामूली चोटें आईं और वे सुरक्षित हैं।

अभी पढ़ें US Federal Reserve: महंगाई पर काबू के लिए अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में फिर की भारी बढ़ोतरी

सेवन समिट ट्रेक्स के थानेश्वर गुरगई ने कहा कि अभियान टीम में शामिल दो पर्वतारोहियों को मामूली चोटें आईं हैं। घटना के बाद बचाव अभियान जारी है। सिमरिक एयर, कैलाश एयर और हेली एवरेस्ट की ओर से हवाई तलाशी ली जा रही है। हालांकि, खराब मौसम के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है।

अभी पढ़ें – दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -