Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

14 नौसेनाओं के जहाज के बीच भारतीय जहाज ‘सतपुड़ा’ ने किया सैन्य अभ्यास, जानें खासियत 

सभी देशों के जहाज विभिन्न पनडुब्बी रोधी और जहाज-रोधी युद्ध अभ्यासों में भाग लेंगे। अभ्यास में कई तरह के युद्धाभ्यास भी शामिल हैं,

World News: ऑस्ट्रेलियाई में 14 नौसेनाओं के जहाज के बीच भारतीय जहाज ‘सतपुड़ा’ ने सैन्य अभ्यास किया। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई नौसेना द्वारा काकाडू-22 कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें 14 अलग-अलग देशों के नौसैनिक जहाज एक साथ सैन्य अभ्यास करेंगे। एक-दूसरे से अपनी रक्षा तकनीकों सांझा करेंगे।

अभी पढ़ें Viral Video: लैंडिग से पहले हादसे का शिकार हुआ हेलीकॉप्टर, सांसद और डिप्टी मेयर थे मौजूद

 

 

जानकारी के अनुसार यह सैन्य अभ्यास दो सप्ताह तक चलेगा। इस अभ्यास में संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया, यूके, फ्रांस, न्यूजीलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर और छोटे SW प्रशांत देशों सहित 14 नौसेनाओं के जहाज शामिल हैं। इसके अलावा भारत, न्यूजीलैंड, जर्मनी, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के विमान भी अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

जहाज-रोधी युद्ध अभ्यास 

सभी देशों के जहाज विभिन्न पनडुब्बी रोधी और जहाज-रोधी युद्ध अभ्यासों में भाग लेंगे। अभ्यास में कई तरह के युद्धाभ्यास भी शामिल हैं, जिसमें बंदूक फायरिंग अभ्यास के दौरान अपनी सटीक लक्ष्य विनाश क्षमता का प्रदर्शन किया जाएगा।
अभ्यास काकाडू-22 में भाग लेने का उद्देश्य मित्र देशों की नौसेनाओं के बीच समुद्र में आपसी समझ और अंतर-संचालन को बढ़ाना है।

अभी पढ़ें बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना का हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार, 2 अधिकारी समेत 6 की मौत

यह हैं खासियत 

आईएनएस सतपुड़ा एक स्वदेश में डिजाइन और निर्मित 6000 टन निर्देशित मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट है। यह पोत विशाखापत्तनम स्थित पूर्वी बेड़े की अग्रिम पंक्ति की इकाई है और वर्तमान में भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में भारतीय नौसेना द्वारा सबसे लंबी तैनाती में से एक है। जहाज ने विभिन्न अभ्यासों में भाग लिया और समुद्र में मित्रवत विदेशी युद्धपोतों और पुनःपूर्ति के साथ करीब क्वार्टर युद्धाभ्यास में भाग लिया।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -