Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

क्या पाकिस्तान पर ईरान की एयरस्ट्राइक से बढ़ेगी क्षेत्रिय अशांति, क्या है इसकी वजह?

Airstrike in Pakistan Balochistan by Iran: ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। सैन्य शक्ति की बात करें तो ईरान से ज्यादा ताकतवर पाकिस्तान है। पाकिस्तान आतंकवादियों को शरण देता रहा है।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Jan 17, 2024 23:42
Share :
Airstrike in Pakistan by Iran
पाकिस्तान में ईरान की एयरस्ट्राइक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Iran Pakistan Air strike in Balochistan tension in Middle East region: ईरान की आर्मी द्वारा पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एयर स्ट्राइक से क्षेत्र में खलबली मची हुई है। खबर है कि इसमें 2 लोगों की मौत हो गई है और 3 घायल हो गए हैं। ईरान के आतंकी संगठन जैश अल अदल के ठिकानों को निशाना बनाने से इस क्षेत्र में अशांति की आशंका जताई जा रही है। यह आशंका तब और भी बढ़ गई है जब पाकिस्तान ने इसे अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताया है और इसे बर्दाश्त नहीं करने की बात कही है। पाकिस्तान ने इसे लेकर गंभीर परिणाम भुगतने की बात कही है।

मध्य पूर्व में पहले से ही तनाव है और इस हमले से यह और भी बढ़ गया है। जैश अल अदल एक सुन्नी आतंकी संगठन है। इसकी स्थापना साल 2012 में हुई थी। पाकिस्तान की आर्मी इसका समर्थन करती है। यह ग्रुप बलूचिस्तान को एक स्वतंत्र देश बनाना चाहता है। बलूचिस्तान का एक हिस्सा ईरान में भी पड़ता है। जिस नए स्वतंत्र देश को वे बनाना चाहते हैं उसमें ईरान का हिस्सा भी मिलाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें-क्या है Disease X जिसे माना जा रहा है कोरोना से ज्यादा खतरनाक, दावोस में चर्चा करेंगे दुनियाभर के नेता

लंबी है ईरान-पाकिस्तान की सीमा

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इसपर कहा है कि उसने कड़ा विरोध दर्ज कराने के लिए ईरानी प्रभारी को बुलाया और कहा कि इस तरह के एकतरफा कृत्य अच्छे पड़ोसी संबंधों के लिए सही नहीं हैं। इस वजह से द्विपक्षीय विश्वास और विश्वास कमजोर हो सकता है। वहीं ईरान ने हमलों का कोई सबूत नहीं पेश किया है। बता दें कि ईरान और पाकिस्तान की सीम 959 किलोमीटर की है। इसका ज्यादातर इलाका अशांत है।

ईरान ने पाकिस्तान की धरती पर घुसकर आतंकियों को निशाना बनाया है। इससे परमाणु शक्ति संपन्न पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। हमले की बात पाकिस्तान ने खुद स्वीकार की है। पाकिस्तान का कहना है कि ये मिसाइल नागरिकों को लगे हैं।

ये भी पढ़ें-India में 88 फीसदी लोग 2024 में बदलना चाहते हैं अपनी नौकरी, बताई यह वजह

First published on: Jan 17, 2024 08:42 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें