---विज्ञापन---

Video: बचपन में थे जिद्दी-गुस्सैल, कैसे पड़ा Rahul नाम? जन्मदिन पर जानें राहुल गांधी के 5 दिलचस्प किस्से

Rahul Gandhi Biography : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस दफ्तर पर केक काटा। देशभर में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग तरीके से उनका जन्मदिन मनाया। किसी ने पौधरोपण किया तो किसी ने शरबत पिलाया।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: Jun 19, 2024 19:09
Share :
Rahul Gandhi Birthday Special

Rahul Gandhi Birthday Special : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का आज जन्मदिन है। कांग्रेस मुख्यालय में उनका 54वां जन्मदिन बड़े धूमधाम से मनाया गया, जहां मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे। इस दौरान राहुल गांधी ने केट भी काटा और खड़गे ने उन्हें केक खिलाया। आइए उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में जानते हैं।

नई दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को हुआ था। उन्होंने दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से शुरुआती शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने देहरादून के दून स्कूल, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के रोलिंस कॉलेज, फ्लोरिडा और कैंब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनिटी कॉलेज में पढ़ाई की। रायबरेली के सांसद का नाम राहुल गांधी कैसे पड़ा? इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। बचपन में वे जिद्दी और गुस्सैल भी थे। उन्होंने नाम बदलकर पढ़ाई की और वे दो बार कॉलेज भी बदले। उन्होंने संजय गांधी के दोस्त से राजनीति की बारीकियां समझीं। वे सक्रिय राजनीति में कैसे आए? वीडियो के जरिए समझें राहुल गांधी के 5 दिलचस्प किस्से।

First published on: Jun 19, 2024 07:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें