Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Lucknow News: कई चौराहों और पार्कों के बदले नाम, लखनऊ नगर निगम ने जारी की पूरी सूची

लखनऊ में नगर निगम ने शहर के कई पार्कों, चौक और चौराहों के नाम बदल दिए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में शहर के कई पार्कों और चौराहों के नाम बदले हैं।

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में नगर निगम ने शहर के कई पार्कों, चौक और चौराहों के नाम बदल दिए हैं। नगर निगम ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में शहर के कई पार्कों और चौराहों के नाम बदले हैं। इसी के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने लखनऊ के प्रसिद्ध बर्लिंगटन चौराहे का नाम बदलकर अशोक सिंघल चौराहा कर दिया।

जानें किस चौराहे का अब क्या है नाम

इसी तरह मोहन भोग चौराहे से कोठारी बंधुओं तक जाने वाली सड़क का नाम बदलकर कल्याणेश्वर हनुमान मंदिर मार्ग किया गया है। लालबाग में महाराजा सुहेलदेव राजभर की प्रतिमा के पास बने चौराहे का नाम बदलकर सुहेलदेव राजभर तिराहा कर दिया गया है। विराम खंड राम भवन चौक को अब अमर शहीद मेजर कमल कालिया चौक के नाम से जाना जाएगा। मिनी स्टेडियम का नाम अब सुरेश श्रीवास्तव स्टेडियम रखा गया है।

इसी तरह से आलमबाग का नाम खालसा चौक की तिधी पुलिया रखा गया है। त्रिकोणीय पार्क का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क रखा गया है। वहीं सिकंदराबाद चौराहा को अब वीरांगना उदादेवी वार्ड के नाम से जाना जाएगा। इसी प्रकार संजय गांधीपुरम स्क्वायर को चंद्रशेखर आजाद स्क्वायर और आजाद नगर में पार्क को मंगल पांडे पार्क कहा जाएगा।

अयोध्या के प्रसिद्ध नया घाट क्रॉसिंग का नाम भी बदला है

बता दें कि अयोध्या स्थित प्रसिद्ध नया घाट क्रॉसिंग का भी नाम बदला गया है। इस क्रॉसिंग का नाम अब बदलकर भारत रत्न से सम्मानित दिवंगत लता मंगेशकर के नाम पर रखा गया है। नोएडा के रहने वाले वास्तुकार रंजन मोहंती ने इस स्मृति चौक को डिजाइन किया है, जहां लता मंगेशकर के प्रसिद्ध भजन भी बजाए जाएंगे। प्रदेश की योगी सरकार ने इस काम में तेजी लाने के लिए 7.9 करोड़ रुपये जारी किए हैं। 40 फुट लंबा और 14 टन वजनी वीणा नोएडा से एक ट्रेलर-ट्रक पर रखकर अयोध्या पहुंची है। इस वीणा को धर्मनगरी में लता मंगेशकर क्रॉसिंग पर स्थापित किया जाना है। बता दें कि इस वीणा को मास्टर मूर्तिकार राम वनजी सुतार ने डिजाइन किया है।

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -