Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

कौन हैं यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय, जिन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ वारणसी से ठोकी थी ताल

नई दिल्ली: अजय राय को यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है। पूर्व सांसद बृजलाल खाबरी की जगह यह बदलाव किया गया है। फिलहाल अजय राय कांग्रेस के प्रयागराज के प्रांतीय अध्यक्ष के तौर पर अपनी ज़िम्मेदारी निभा रहे थे। वह वाराणसी के पिंडरा (कोलासला )विधानसभा क्षेत्र से 5 बार विधायक रहे हैं। बीजेपी से […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Aug 17, 2023 21:18
Share :
ajay rai

नई दिल्ली: अजय राय को यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है। पूर्व सांसद बृजलाल खाबरी की जगह यह बदलाव किया गया है। फिलहाल अजय राय कांग्रेस के प्रयागराज के प्रांतीय अध्यक्ष के तौर पर अपनी ज़िम्मेदारी निभा रहे थे। वह वाराणसी के पिंडरा (कोलासला )विधानसभा क्षेत्र से 5 बार विधायक रहे हैं।

बीजेपी से शुरू की राजनीतिक करियर

अजय राय की छवी जमीनी नेता के तौर पर होती है। उन्होंने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत बीजेपी से की थी। राय भूमिहार समुदाय से हैं। क्षेत्र में उनकी पकड़ है। बीजेपी के टिकट से उन्होंने 1996 से 2007 के बीच लगातार तीन बार कोलासाला निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता। 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्हें बीजेपी ने टिकट नहीं दिया। जिसके बाद वे सामजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

पीएम मोदी के खिलाफ लड़ा चुनाव

साल 2012 में अजय राय ने कांग्रेस में एंट्री मारी। उन्होंने 2012 के विधानसभा उपचुनाव में वाराणसी की पिंडरा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और इस तरह वह पांचवीं बार विधायक बने। अजय राय के बारे में कहा जाता है कि वे वह अपने बल पर चुनाव जीतते हैं और पार्टी को इसका लाभ होता है। अजय राय  2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में वारणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि दोनों बार उनको हार का सामना करना पड़ा।

First published on: Aug 17, 2023 09:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें