Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Mainpuri By-Election: डिंपल यादव कल करेंगी मैनपुरी लोकसभा सीट से नामांकन, 8 दिसंबर को आएगा नतीजा

मुलायम यादव पहली बार 1996 में सांसद चुने गए थे। उन्होंने इस सीट से तीन बार (2004, 2009 और 2019) सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा।

Mainpuri By-Election: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट (Mainpuri Lok Sabha Seat) पर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की ओर से सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव (Dimple Yadav) सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।

बता दें कि इस सीट से समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव सांसद थे। उनके निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। चुनाव आयोग की ओर से इस सीट पर 5 दिसंबर को उपचुनाव की घोषणा की थी।

यहां से लगातार सांसद रहे थे मुलायम सिंह

जानकारी के मुताबिक मैनपुरी काफी लंबे समय से समाजवादी पार्टी का गढ़ रहा है। यहीं से मुलायम यादव पहली बार 1996 में सांसद चुने गए थे। उन्होंने इस सीट से तीन बार (2004, 2009 और 2019) सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा।

अब कन्नौज की पूर्व सांसद डिंपल यादव इस सीट से अपने ससुर की विरासत को पाने के प्रयास में चुनाव लड़ेंगी। मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप, अखिलेश के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव और डिंपल समेत कई नामों की अटकलें लगाई जा रही थीं।

यादवों के बाद सबसे ज्यादा शाक्य वोटर

बता दें कि चुनाव आयोग की ओर से उपचुनाव की घोषणा के साथ ही जिले में समावादी पार्टी संगठन का नेतृत्व करने के लिए प्रदेश के पूर्व मंत्री आलोक शाक्य को जिलाध्यक्ष नियुक्त किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में यादवों के बाद शाक्य दूसरी प्रमुख जाति है।

मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में कुल 17.4 लाख मतदाताओं में से अनुमानित सात लाख यादव हैं, जबकि शाक्य लगभग तीन लाख हैं। मैनपुरी लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव 5 दिसंबर को होंगे और नतीजे 8 दिसंबर को होंगे।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -