Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

UP में मदरसों का सर्वे कार्य पूरा, अल्पसंख्यक मंत्री ने चौंकाने वाले आंकड़ों के साथ बताई आगे की प्लानिंग

जल्द ही शासन के साथ बैठक होगी। इसमें मदरसों को लेकर कराए गए सर्वे की रिपोर्ट पेश की जाएगी। यूपी सरकार की ओर से मदरसों को लेकर एक सर्वे कराया गया था।

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि राज्य में सभी मदरसों का सर्वे (Madrasa Survey) आज यानी मंगलवार को पूरा हो गया है। अब जल्द ही विभाग की शासन के साथ बैठक होगी। इसमें मदरसों को लेकर कराए गए सर्वे की रिपोर्ट पेश की जाएगी। बता दें कि प्रदेश सरकार की ओर से राज्यभर में चल रहे मदरसों का एक सर्वे कराया गया था।

सर्वे रिपोर्ट की होगी समीक्षा

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि आज 15 और जिलों की सर्वे रिपोर्ट आई है। रिपोर्ट के मुताबिक कुल 8500 मदरसे अवैध पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन मदरसों में तय मानकों पर काम होता है या नहीं, इसकी समीक्षा की जा रही है।

अवैध मदरसों की जगह बनेंगे स्कूल और अस्पताल

बता दें कि उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक, वक्फ, हज और नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री धर्मपाल सिंह ने करीब सात दिन पहले 8 नवंबर को वाराणसी का दौरा किया था। यहां के सर्किट हाउस में उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक के बाद प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा था कि प्रदेशभर में वक्फ की संपत्तियों को चिह्नित किया जा रहा है।

विज्ञान-गणित के साथ पढ़ाए जाएंगे ये विषय

मंत्री ने कहा था कि जल्द ही इन सभी संपत्तियों को कब्जा मुक्त कराया जाएगा। इसके बाद यहां पार्क, स्कूल और अस्पताल खोले जाएंगे। इसके बारे में उन्होंने बताया था कि इन स्कूलों में मदरसा छात्रों को अन्य विषयों के साथ गणित और विज्ञान भी पढ़ाया जाएगा। ताकि उनका भविष्य बन सके। वे आईएएस और आईपीएस अधिकारी बन सकें।

एक हाथ में कुरान तो दूसरे में होगा लैपटॉप

उन्होंने कहा था कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र और उनके विजन के अनुरूप है। पीएम मोदी चाहते हैं कि अल्पसंख्यक छात्रों के एक हाथ में कुरान तो दूसरे हाथ में लैपटॉप हो। इसी को ध्यान में रखते हुए छात्रों को हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान और गणित समेत अन्य विषय पढ़ाए जाएंगे। उन्होंने सीएम योगी की भी तारीफ की। कहा कि उत्तर प्रदेश उत्तम-बेहतर प्रदेश बन रहा है।

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -