---विज्ञापन---

दौसा में नर्सिंग महाविद्यालय का चिकित्सा मंत्री ने किया उद्घाटन, बोले- ‘योजनाओं के कारण प्रदेश देश में माॅडल स्टेट’

Rajasthan News: राजस्थान के कोने-कोने में विकास के ऐसे कार्य हुए हैं जो राजस्थान के विकास को नई ऊंचाइयां देंगे। आज राजस्थान अपनी लोक कल्याणकारी योजनाओं के कारण देश में मॉडल स्टेट बनकर उभरा है। जिसके विकास मॉडल को अन्य राज्य भी अपना रहे हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने सोमवार को दौसा […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: May 16, 2023 09:10
Share :
Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान के कोने-कोने में विकास के ऐसे कार्य हुए हैं जो राजस्थान के विकास को नई ऊंचाइयां देंगे। आज राजस्थान अपनी लोक कल्याणकारी योजनाओं के कारण देश में मॉडल स्टेट बनकर उभरा है। जिसके विकास मॉडल को अन्य राज्य भी अपना रहे हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने सोमवार को दौसा जिले के लालसोट में आयोजित राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित करते हुए यह बात कही।

सीएम का विजन हर जिले तक पहुंचे विकास

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि पहले कोई दुर्घटना होती थी तो जिला कलेक्टर के माध्यम से पीड़ित परिवार को एक लाख या 50 हजार रुपये की अधिकतम सहायता हो पाती थी। आज मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक की सहायता प्रदेशवासियों को मिल रही है।

उन्होंने कहा कि किसी ने सोचा नहीं था कि लालसोट में जिला अस्पताल, मातृ एवं शिशु विंगए नर्सिंग कॉलेज जैसे बड़े कार्य होंगे, लेकिन माननीय मुख्यमंत्री का स्पष्ट विजन है कि प्रदेश के हर कोने में विकास होना चाहिए।

प्रतिदिन 1500 लोगों को को मिल रहा ओपीडी का लाभ

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों के सुदृढ़ीकरण का ही परिणाम है कि पहले जहां 100 लोगों की ओपीडी हुआ करती थी वहां अब 1200 से 1500 लोग ओपीडी में प्रतिदिन आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि नर्सिंग कॉलेज की स्वीकृति पिछले बजट में मिली थी और त्वरित गति से कार्य करते हुए इस साल से नर्सिंग कॉलेज का सत्र शुरू करवा दिया गया है।

राहत कैंपों से करोड़ों लोग हो रहे लाभान्वित- ममता भूपेश

महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के प्रयासों का ही परिणाम है कि लालसोट में एडीएमए एडीशनल एसपी सहित बड़े प्रशासनिक कार्यालयों और पदों की स्वीकृति हुई है और एक जिले में होने वाली सभी सुविधाएं लालसोट में विकसित हो रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गरीब को गणेश मानकर प्रदेश के लोगों की सेवा कर रहे हैं। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके लिए चिकित्सा मंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी साधुवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि राहत कैम्पों से करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

पुराने तहसील कार्यालय में शुरू हुआ नर्सिंग कॉलेज

लालसोट में स्थित पुराने तहसील कार्यालय में नवीन राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय का शुभारम्भ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री ने किया। कॉलेज शिक्षा आयुक्त डॉ. घनश्याम बैरवा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बताया कि माननीय मुख्यमंत्री के वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा के क्रम में लालसोट के नर्सिंग कॉलेज का सत्र प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 60 छात्र-छात्राओं की प्रवेश क्षमता के साथ इस महाविद्यालय का संचालन शुरू कर दिया गया है।

अस्थायी रूप से इसका संचालन पुराने तहसील भवन में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राजकीय नर्सिंग कॉलेज के भवन निर्माण व छात्र-छात्राओं के छात्रावास हेतु लगभग 22 करोड़ रुपये की लागत से थलोज में 8 बीघा भूमि पर भवन निर्माण कार्य प्रगतिरत है। उन्होंने बताया कि नर्सिंग कॉलेज में शैक्षणिक गतिविधियों के सफल संचालन के लिए 16 शैक्षणिक व 28 गैर शैक्षणिक संकाय के पदों का सृजन किया गया है।

शुभारम्भ समारोह को लालसोट प्रधान नाथूलाल मीणा, रामगढ पचवारा प्रधान कौशल्या मीणा, नगर पालिका चेयरमैन रक्षा मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान कई गांव के सरपंच, पार्षद, बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

First published on: May 16, 2023 09:10 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें