Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan News: सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, विश्व प्रसिद्ध सांभर झील का होगा विकास

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में ग्रासलैण्ड एवं वेटलैण्ड विकास के विभिन्न कार्यों हेतु 50 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति दी है। उक्त स्वीकृत राशि में से प्रदेश के 22 वन मण्डलों में 7800 हैक्टेयर क्षेत्रफल में चारागाह विकास एवं वृक्षारोपण कार्यों के लिए 40 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान की है। सांभर […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: May 27, 2023 11:21
Share :
Rajasthan News, CM Ashok Gehlot

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में ग्रासलैण्ड एवं वेटलैण्ड विकास के विभिन्न कार्यों हेतु 50 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति दी है। उक्त स्वीकृत राशि में से प्रदेश के 22 वन मण्डलों में 7800 हैक्टेयर क्षेत्रफल में चारागाह विकास एवं वृक्षारोपण कार्यों के लिए 40 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान की है।

सांभर झील के विकास एवं प्रबंधन के लिए 9 करोड़ रुपए तथा कनवास रेंज (कोटा) के लिए 1 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यह राशि पर्यावरण प्रबंधन कोष से उपलब्ध करवाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023.24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की थी।

वाल्मिकी कोष के तहत जारी किए 22 करोड़ रुपए

इसके अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वाल्मिकी कोष के अंतर्गत विभिन्न कार्यों के लिए 22.31 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को स्वीकृति दी है। इस राशि से छात्रावासों का निर्माण, आधुनिकीकरण एवं सुविधाओं का विकास तथा बाड़मेर, जोधपुर व जयपुर में नए छात्रावास भवनों का निर्माण हो सकेगा।

इसके साथ ही उक्त राशि से सफाई के पेशे में लगे व्यक्तियों की संतानों को पूर्व मैट्रिक एवं उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के अतिरिक्त आर्थिक सहायता, सफाई पेशे में लगे व्यक्तियों को ऋण अनुदान, सफाई कर्मचारियों को जैकेट वर्दी, प्रशिक्षण तथा भ्रमण सहित विभिन्न कार्य किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की इस स्वीकृति से स्वच्छकार छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को विद्या-अर्जन में सहायता मिलेगी एवं सफाई पेशे में लगे व्यक्तियों को सम्बल मिल सकेगा।

First published on: May 27, 2023 11:21 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें