Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Jaipur: गहलोत सरकार में बुनकरों के आए अच्छे दिन, उद्योग मंत्री बोलीं- ‘हैण्डलूम वीक से उत्पादों को मिलेगी पहचान’

Jaipur: उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत ने बुधवार को उद्योग भवन में 3 अगस्त से 7 अगस्त तक जवाहर कला केंद्र में आयोजित होने वाले नेशनल हैण्डलूम वीक के ब्रोशर का विमोचन किया। इस दौरान विशिष्ट शासन सचिव नेहा गिरी, आयुक्त ओम कसेरा, रीको प्रबन्ध निदेशक सुधीर कुमार शर्मा, आरएसआईसी प्रबन्ध निदेशक मनीषा अरोड़ा, संयुक्त […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Jul 19, 2023 15:31
Share :
Jaipur News

Jaipur: उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत ने बुधवार को उद्योग भवन में 3 अगस्त से 7 अगस्त तक जवाहर कला केंद्र में आयोजित होने वाले नेशनल हैण्डलूम वीक के ब्रोशर का विमोचन किया। इस दौरान विशिष्ट शासन सचिव नेहा गिरी, आयुक्त ओम कसेरा, रीको प्रबन्ध निदेशक सुधीर कुमार शर्मा, आरएसआईसी प्रबन्ध निदेशक मनीषा अरोड़ा, संयुक्त शासन सचिव पूनम प्रसाद सागर, सचिव खादी बोर्ड ब्रजेश चन्दोलिया, अतिरिक्त निदेशक आर.के.आमेरिया, एस एस शाह, विपुल जानी सहित विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

रावत ने पत्रकार वार्ता में बताया कि इस पांच दिवसीय नेशनल हैण्डलूम वीक के आयोजन से प्रदेश के बुनकर, हथकरघा एवं खादी क्षेत्र के उत्पादों को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने बताया कि आयोजन में हथकरघा एवं खादी उत्पादों की 80 स्टॉल लगाई जायेंगी एवं विशेष रूप से 10 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त बुनकर भी अपने उत्पादों का विक्रय एवं प्रदर्शन करेंगे।

बुनकरों के उत्पादों को मिलेगी पहचान

उन्होंने कहा कि एमएसएमई नीति 2022 के प्रावधानों की सफल क्रियान्विती से बुनकर, हथकरघा एवं खादी क्षेत्र के उत्पादकों को अपने उत्पादों का विक्रय बढ़ाने, स्थाई रूप से मार्केट की व्यवस्था करने के लिए विभाग की ओर से हरसंभव मदद दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि आयोजन में विशिष्ट श्रेणी के प्राकृतिक रंगों से उत्पाद बनाने वाले हस्तशिलपकारों को भी अपने उत्पादों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में मदद मिलेगी एवं उनके उत्पाद ब्रिकी में भी वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि खादी एवं हथकरघा उत्पादों की बिक्री बढ़ाने हेतु बायर सेलर मीट का आयोजन होगा । उन्होने आयोजन में प्रदर्शित किये जाने वाले राज्य के हथकरघा उत्पादों को भी देखा एवं उनकी जानकारी ली।

नेशनल हैण्डलूम वीक में होंगे विशेष कार्यक्रम

मंत्री रावत ने बताया कि आयोजन में हथकरघा कला पर आमजन को जानकारी देने हेतु केमिकल वूल, गिच्छा रेशम, खादी, भेड़ ऊन आदि से धागा बनाने की तकनीक का लाइव डेमो दिया जाएगा। हैण्डलूम क्षेत्र के विशेषज्ञों के जरिए जूट, आरी-तारी, ब्लॉक प्रिंटिंग, कोटा डोरिया, सांगानेर प्रिंट का भी प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 6 अगस्त को राजस्थान इन्टरनेशनल सेंटर में फैशन शो के जरिये प्रदेश के बुनकर, हथकरघा, खादी के परिधान का प्रदर्शन होगा।

First published on: Jul 19, 2023 03:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें