Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Punjab : सीएम मान ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा- विरोधी पार्टियां लंबे समय से झूठ की बीमारियों से हैं पीड़ित

पंजाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने लोगों के खजाने की बेरहमी से लूट की। उन्होंने कहा कि करदाताओं का पैसा लूटने में पिछली सरकारों ने अंग्रेज़ों को भी पीछे छोड़ दिया।

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विरोधी पार्टियों को लंबे समय से झूठ की बीमारी से पीड़ित बताया। उन्होंने शनिवार को कहा कि लोगों की भलाई के लिए काम करने की बजाय इन पार्टियों के नेता राज्य सरकार के हरएक लोक समर्थकी कदम में गलतियां निकालने के आदी हो चुके हैं।

टीला बाबा शेख फ़रीद में अकीदत भेंट करने के बाद में इक्टठ को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन नेताओं के पास राज्य सरकार की तरफ से लोगों की भलाई के लिए किये फ़ैसलों की आलोचना करने के इलावा कोई और काम नहीं है। उन्होंने कहा कि इन नेताओं के पास कोई पुख़ता मसला न होने के कारण वह सिर्फ़ आलोचना के लिए ही राज्य सरकार की आलोचना कर रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार ऐसे ओछे हथकंडों के कारण राज्य के विकास पर लोगों की भलाई के काम से पीछे नहीं हटेगी।

मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि पंजाब को भ्रष्टाचार, नशों, बेरोजगारी अन्य बीमारीओं से मुक्त करने के लिए राज्य सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। उन्होंने इस लोक भलाई के कार्य के लिए लोगों को पूरा सहयोग और तालमेल की अपील करते हुये कहा कि उनके सहयोग से बिना इस बड़े कार्य को पूरा नहीं किया जा सकता। भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकारों के शासन के दौरान अपनी जड़ें गहरी कर चुकी इन बीमारीओं से छुटकारा पाने के लिए राज्य सरकार का पूरा ढांचा लोगों के साथ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने लोगों के खजाने की बेरहमी से लूट की। उन्होंने कहा कि करदाताओं का पैसा लूटने में पिछली सरकारों ने अंग्रेज़ों को भी पीछे छोड़ दिया। भगवंत मान ने कहा कि हमारी सरकार इन भ्रष्ट नेताओं से एक- एक पैसा वापस करवा के इसको लोक भलाई के लिए इस्तेमाल करेगी।

अपनी सरकार की मिसाली पहलकदमियां गिनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लोगों को भ्रष्टाचार मुक्त शासन मुहैया करवा रही है और लोगों के पैसे की चोरी को रोक दिया गया है और अब यह पैसा राज्य और इसके लोगों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों के पैसै का तर्कसंगत प्रयोग यकीनी बनाने के लिए सरकार ने ‘एक विधायक, एक पैंशन’ जैसा ऐतिहासिक कदम उठाया। भगवंत मान ने कहा कि इसी तरह मानक सेहत सेवाएं मुहैया करने के लिए राज्य भर में 100 आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किये गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक दो लाख से अधिक मरीज़ इन क्लीनिकों के द्वारा मुफ़्त इलाज सहूलतें प्राप्त कर चुके हैं और 30 हज़ार से अधिक ख़ून के टैस्ट किये जा चुके हैं और वह भी मुफ़्त। भगवंत मान ने कहा कि लोगों के लिए मानक सेहत संभाल सहूलतें यकीनी बनाने साथ-साथ इन क्लीनिकों ने बड़े अस्पतालों से अतिरिक्त बोझ को भी कम किया है। इसी तरह राज्य के लाखों घरों को 600 यूनिट मुफ़्त बिजली की सुविधा मुहैया की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि एक तरफ़ नयी भर्ती के लिए प्रक्रिया चल रही है और दूसरी तरफ़ कच्चे मुलाजिमों की सेवाओं को पक्का करने का काम भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि इसी तरह राज्य सरकार योग्य लाभार्थियों को उनके घरों में आटा-दाल मुहैया कराने के लिए एक स्कीम शुरू करेगी। भगवंत मान ने यह भी कहा कि योग्य लाभार्थियों को पैंशनों भी उनके घरों में ही मुहैया की जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खेल सभ्याचार को विकसित करने के लिए राज्य सरकार ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ करवा रही है। मेलों को पंजाब की रिवायत बताते हुये भगवंत मान ने कहा कि राज्य की पुरातन शान बहाल करने के लिए मेलों की रिवायत को ज़रूर जीवित रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि यह मेले अन्य राज्यों के सभ्याचार, रिवायतों और प्रतिभाओं के बारे जानने का प्लेटफार्म मुहैया करते हैं।

बाबा शेख फ़रीद जी को श्रद्धा के फूल भेंट करते हुये मुख्यमंत्री ने उनको महान रूहानी सफ़ीर, कवि, पैग़म्बर और भारत में सूफ़ी विचारधारा के संस्थापक बताया। उन्होंने कहा कि बाबा जी का मानवतावादी दर्शन और रुहानियत, प्यार, हमदर्दी, बराबरी, नम्रता, भाईचारे और आज़ादी के सिद्धांतों की सर्वोच्चता और व्यापकता पर आधारित है। भगवंत मान ने आगे कहा कि बाबा फ़रीद जी का जीवन और दर्शन आज के पदार्थवादी समाज में बहुत ज़्यादा प्रासंगिक है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि बाबा फ़रीद जी की शिक्षाएं आने वाली पीढ़ियों को पूरे उत्साह, समर्पण और नम्रता के साथ लोगों की सेवा करने के लिए प्रेरणा का स्रोत बनीं रहेंगी। लोगों को बाबा जी के नक्श-ए-कदम पर चलने की प्रेरणा देते हुये उन्होंने कहा कि इसके साथ समाज में सांप्रदायिक सदभावना, अमन और भाईचारे के मूल्यों को मज़बूत करने में मदद मिलेगी। भगवंत मान ने ऐलान किया कि फरीदकोट ज़िले के विकास को बड़ी गति देने के लिए हर कोशिश की जायेगी।

इससे पहले पंजाब विधान सभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने ज़िले में पहुँचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने राज्य का बड़े स्तर पर विकास यकीनी बनाने के लिए कई मिसाली पहलकदमियां करने के लिए मुख्यमंत्री की सराहना की।

अपने संबोधन में कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने इस शुभ मौके पर लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का नेतृत्व अधीन राज्य सरकार लोगों की भलाई के लिए अथक मेहनत कर रही है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने फरीदकोट ज़िले की कई मशहूर शख़्सियतों का सम्मान भी किया। समागम के दौरान लोक सभा मैंबर मुहम्मद सदीक, विधायक गुरदित्त सिंह, अमोलक सिंह, रणबीर सिंह भुल्लर और काका बराड़, पूर्व संसद मैंबर प्रो. साधु सिंह, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए वेनू प्रसाद और अन्य उपस्थित थे।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -