Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

MP News: हिन्दी में मेडिकल की आज से पढ़ाई शुरू, गृहमंत्री अमित शाह और CM शिवराज ने किया MBBS की हिंदी पुस्तकों का विमोचन

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गरीब परिवार के बच्चे कॉलेज तो पहुंच जाते थे। लेकिन इंग्लिश के मकड़जाल में फंसकर गरीब बच्चे डॉक्टर नहीं बन पाते थे।

भोपाल: मध्यप्रदेश में गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी में मेडिकल पढ़ाई की शुरुआत (Home Minister Amit Shah started medical studies in Hindi) कर दी है। राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड के में हुए कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह और सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने MBBS की हिंदी पुस्तक का विमोचन (MBBS Hindi book released) कर मेडिकल की हिंदी में पढ़ाई की शुरुआत की।

6 इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी हिंदी में पढ़ाई

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गरीब परिवार के बच्चे कॉलेज तो पहुंच जाते थे। लेकिन इंग्लिश के मकड़जाल में फंसकर गरीब बच्चे डॉक्टर नहीं बन पाते थे। हिंदी डॉक्टरी की पढ़ाई शुरू होने के साथ ही मेरा एक संकल्प आज पूरा हुआ। इस अवसर पर सीएम शिवराज ने 6 इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में हिंदी में पढ़ाई इसी साल से शुरू करने का ऐलान किया।

इंग्लिश के मकड़जाल में फंस जाते थे गरीब बच्चे

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन एतिहासिक है। गरीब परिवार के बच्चे कॉलेज तो पहुंच जाते थे लेकिन इंग्लिश के मकड़जाल में फंस जाते थे। कुछ ने पढ़ाई छोड़ दी। कई आत्महत्या की कगार पर पहुंच गए। आज का दिन उनके लिए बड़ा दिन है। अंग्रेज़ी की ग़ुलामी से आज़ाद होने का दिन है। ऐसे बच्चों की ज़िंदगी में अमित शाह नया सवेरा लेकर आए हैं। काम तो आज़ादी के बाद हो जाना चाहिए था।

कांग्रेस पर साधा निशाना

आज मेरा रोम-रोम खिला है। आज एक संकल्प पूरा हुआ है। जिनपर ज़िम्मेदारी थी आज़ादी के बाद उन्होंने कुछ नहीं किया। अंग्रेज़ी को लेकर ग़ुलामी का माहौल बना दिया। उन लोग ने ऐसा सिखा दिया की अंग्रेज़ी बोलो तो इम्प्रेशन पड़ता है। हमारे महापुरुषों का भी अपमान किया। इन लोग ने हमारी हिंदी के साथ क्या किया। मैंने जब बोला की हिंदी में पढ़ाई होगी तो कुछ लोग हंस रहे थे। लेकिन अब असम्भव भी संभव होगा। मेडिकल के बाक़ी विषयों में हिंदी में जो पढ़ाई करेंगे उनकी मेरिट लिस्ट भी अलग से बनेगी।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -