Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

डॉ. अंबेडकर की जन्मस्थली तीर्थ दर्शन योजना में शामिल, जन्मस्थली महू में साढ़े तीन एकड़ में अनुयायियों के लिए बनेगा भवन

इंदौर: डॉ भीमराव अम्बेडकर जयंती पर सीएम शिवराज ने बड़ा एलान किया है। सीएम शिवराज ने कहा कि बाबा साहेब के जीवन से जुड़े पंचतीर्थ को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना से जोड़ा जाएगा और इन पंचतीर्थ के दर्शन कराएं जाएंगे।‌ सीएम शिवराज ने कहा कि आज भारत के संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ। बाबासाहेब आंबेडकर […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Apr 14, 2023 15:43
Share :
Dr. Ambedkar
Dr. Ambedkar

इंदौर: डॉ भीमराव अम्बेडकर जयंती पर सीएम शिवराज ने बड़ा एलान किया है। सीएम शिवराज ने कहा कि बाबा साहेब के जीवन से जुड़े पंचतीर्थ को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना से जोड़ा जाएगा और इन पंचतीर्थ के दर्शन कराएं जाएंगे।‌ सीएम शिवराज ने कहा कि आज भारत के संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ। बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती है मैं उनके चरणों में प्रणाम करता हूं।

शिवराज चौहान ने कहा कि हमने यह फैसला किया है कि महू के अलावा अंबेडकर की दीक्षा भूमि अंबेडकर ग्रंथालय एवं शोध केंद्र नागपुर, परिनिर्वाण भूमि अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक दिल्ली, चैत्य भूमि अंबेडकर स्मारक इंदुमिल कंपाउंड मुंबई और संत रविदास मंदिर वाराणसी को पंचतीर्थ नाम दिया है। पंचतीर्थ को मुख्यमंत्री तीर्थ योजना में शामिल किया गया है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बाबा साहेब को नमन किया। उन्होंने कहा कि एक जमाना था यहां स्मारक नहीं था। मुझे कहते हुए गर्व है कि हमें यहां स्मारक बनाने का सौभाग्य मिला है। हमने डॉ। बाबा साहेब महाकुंभ शुरू किया। मैं आयोजक के रूप में आपका अभिनंदन करता हूं। पिछली बार आपने मांग की थी कि यहां धर्मशाला या गेस्ट हाउस का निर्माण करा सकें। इसके लिए रक्षा विभाग ने 3.5 एकड़ जमीन के लिए NOC दे दी है।

सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व है कि महू में यदि बाबा साहब का स्मारक बनाने का सौभाग्य मिला है तो हमें मिला है। उन्होंने कहा कि महू आने वाले श्रद्धालुओं के लिए धर्मशाला निर्माण के लिए आवश्यक जमीन पर सेना की एनओसी मिल गई है। साढ़े तीन एकड़ जमीन को बाबासाहब मेमोरियल समिति को लीज पर देकर श्रद्धालुओं के रूकने, ठहरने समेत अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

 

First published on: Apr 14, 2023 03:43 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें