---विज्ञापन---

Cheetah Entered Village: कूनो नेशनल पार्क से निकलकर गांव में घुसा चीता ‘ओबन’, रेस्क्यू में जुटा वन विभाग

Cheetah Entered Village: चीता प्रोजेक्ट के तहत नामीबिया से लाए गए चीतों में से एक ‘ओबन’ चीन भटककर एक गांव में पहुंच गया। चीता के गांव में पहुंचने के बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। एक सीनियर वन अधिकारी ने बताया कि कुनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से लाया गया एक चीता रविवार सुबह कुनो […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Apr 2, 2023 16:40
Share :
Cheetah Oban, Kuno National Park, MP News, Cheetah Entered Village
प्रतीकात्मक फोटो।

Cheetah Entered Village: चीता प्रोजेक्ट के तहत नामीबिया से लाए गए चीतों में से एक ‘ओबन’ चीन भटककर एक गांव में पहुंच गया। चीता के गांव में पहुंचने के बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। एक सीनियर वन अधिकारी ने बताया कि कुनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से लाया गया एक चीता रविवार सुबह कुनो से 20 किलोमीटर दूर एक गांव में पहुंच गया।

वन अधिकारी ने बताया कि ‘ओबन’ नाम का चीता वन अधिकारियों की निगरानी में था। गांव में चीता के पहुंचने की सूचना के बाद वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि ओबन चीता को वापस कूनो नेशनल पार्क की ओर ले जाने की कोशिश जारी है।

जिला वन अधिकारी (डीएफओ) प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि ‘ओबन’ जंगल से सटे विजयपुर के झार बड़ौदा गांव पहुंच गया और एक खेत में बैठ गया। उन्होंने कहा कि ‘ओबन’ को चीता निगरानी दल की निगरानी में रखा गया है और इसे कुनो नेशनल पार्क में वापस छोड़ा जाएगा।

झाड़ बड़ौद गांव में भी चीता घुसने की थी खबर

इससे पहले झाड़ बड़ौदा गांव में चीते के पहुंचने की खबर से इलाके में दहशत फैल गई थी। डीएफओ ने बताया कि जिस स्थान पर ‘ओबन’ बैठा है, वहां से ग्रामीण काफी दूर हैं और वन विभाग की टीम के दूर से ही उसे कूनो नेशनल पार्क की ओर खदेड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

डीएफओ ने कहा कि कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में घूमते चीते जंगल के कोने-कोने में पहुंचकर उससे परिचित हो रहे हैं। वे प्रतिदिन 10 से 15 किमी के क्षेत्र में घूमते हैं। डीएफओ ने बताया कि चीते कभी-कभी जंगल के बाहरी इलाकों में भी पहुंच जाते हैं। उन्होंने बताया कि सभी चीतों पर 24 घंटे निगरानी टीम नजर रख रही है।

बता दें कि ‘ओबन’ नामीबिया से लाए गए उन चीतों में से एक है, जिन्हें मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क के जंगल में छोड़ा गया था।

First published on: Apr 02, 2023 04:40 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें