---विज्ञापन---

दिल्ली में फिर लागू होगा वर्क फ्रॉम होम, क्यों 3 दिन तक बंद होने वाले हैं स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर?

G20 summit: दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सभी स्कूल, कॉलेज, एमसीडी और प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे। बैंक, वित्तीय संस्थान और दुकानें भी तीन बंद रहेंगी। सीएम ने यह निर्णय जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर लिया है। दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर छुट्टी घोषित किए जाने की मांग […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Aug 23, 2023 09:21
Share :
Delhi schools
Delhi schools

G20 summit: दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सभी स्कूल, कॉलेज, एमसीडी और प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे। बैंक, वित्तीय संस्थान और दुकानें भी तीन बंद रहेंगी। सीएम ने यह निर्णय जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर लिया है। दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर छुट्टी घोषित किए जाने की मांग की थी।

दरअसल, जी20 दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं का एक समूह है। 9 सितंबर और 10 सितंबर को भारत की अध्यक्षता में दिल्ली के प्रगति मैदान में जी-20 शिखर सम्मेलन होगा। यह सम्मेलन उसी भारत मंडपम में होगा, जिसका हाल ही में पीएम मोदी ने उद्घाटन किया है।

क्यों पुलिस ने उठाई थी छुट्टी की मांग

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए 8 से 10 सितंबर तक विदेशी मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा। सड़कों पर वीवीआईपी मूवमेंट रहेगा। होटल से लेकर एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल तक पुलिस की चुनौती सुरक्षित मार्ग उपलब्ध कराना है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, चीन के प्रधानमंत्री शी जिनपिंग, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत कई नेता जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

इमरजेंसी में मेट्रो का करें इस्तेमाल

तीन दिनों में यदि आपको किसी इमरजेंसी में घर से बाहर निकलना पड़ता है तो मेट्रो का इस्तेमाल करें। 8 से 10 सितंबर तक सुप्रीम कोर्ट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय मेट्रो, खान मार्केट स्टेशन को बंद रखा जाएगा। बाकी सभी स्टेशनों पर मेट्रो चलेंगी।

इन होटलों में ठहरेंगे मेहमान

ली मेरिडिन, मौर्या शेरेटन, इंपीरियल, हयात, ओबेराय, द ललित, ताज पैलेस 18 होटलों में विदेशी मेहमानों को ठहराया जाएगा। 10 सितंबर को 29 देशों के राष्ट्राध्यक्ष राजघाट जाएंगे। सभी महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प चढ़ाएंगे और इसके बाद प्रगति मैदान में चल रहे कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

यह भी पढ़ें: फैमिली बिजनेस छोड़ खुद का खड़ा किया अंपायर, अब सचिन और विराट भी पार्टनर, 300 करोड़ है संपत्ति

First published on: Aug 23, 2023 09:15 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें