Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना: अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाई जा रही स्वास्थ्य सुविधा, कलेक्टर कर रहे हैं मॉनीटरिंग

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में बालोद जिले के ग्रामीण अंचल के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री शर्मा के सतत् मॉनीटरिंग एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्परता से शासन की इस महत्वाकांक्षी […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: May 7, 2023 14:51
Share :
Mukhyamantri Haat Bazar Clinic Yojana

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में बालोद जिले के ग्रामीण अंचल के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री शर्मा के सतत् मॉनीटरिंग एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्परता से शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना का जिले में सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी के कारण बीमार लोगों के इलाज के लिये कई बार आधारभूत स्वास्थ्य सेवाऐं भी समय पर नहीं मिल पाने के कारण बीमारी का पता नहीं चल पाता है तथा जटिलता की स्थिति में उच्च अस्पतालों को रिफर करना पड़ता है। हर सप्ताह मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक में जाॅच व इलाज की सुविधा से ऐसे मरीजों को त्वरित रूप से आधारभूत स्वास्थ्य सेवायें मिल रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हाॅट बाजार क्लिनिक में चिकित्सा अधिकारी, ग्रामीण चिकित्सा सहायक, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, लैब टैक्नोलाॅजिस्ट, नेत्र सहायक अधिकारी, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक एवं स्वास्थ्य पर्यवेक्षक अपनी सेवायें दे रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.एल.उईके ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पैथालॉजी प्रयोगशाला नहीं होने के कारण मरीजों को छोटी-छोटी जाॅच के लिये भी शहरी क्षेत्रों तक आना पड़ता है, अब मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक में ही मधुमेह, रक्तचाप, सिकलसेल, एनीमिया, हिमोग्लोबिन, मलेरिया, जैसे बिमारियों के लिये खून की जाॉच निःशुल्क हो जाती है, जिससे लोगों की बीमारी का त्वरित ईलाज भी हो रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक योजना अंतर्गत प्रति हाट बाजार ओपीडी से औसतन 100 मरीज लाभान्वित हो रहे है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के हाट बाजारों में मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लिनिक योजना का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मरीजों का इलाज कर निःशुल्क दवाईयाॅ दी जा रही हैै।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में गंभीर रूप से बीमार पाये गये मरीजों को उच्च संस्था में बेहत्तर ईलाज हेतु चिन्हित मरीजों को रिफर किया जा चुका है। शासन के योजना अनुसार नेत्र परीक्षण कर निःशुल्क जाॅच किया गया तथा हितग्राहियों को चश्मा वितरण भी किया गया है। तथा बुजुर्ग, दिव्यांग मरीजों को आवश्यकता अनुसार बैशाखी का वितरण किया गया है व जिन हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है उनका आयुष्मान कार्ड हेतु ऑनलाइन पंजीयन किया जा चुका है।

First published on: May 07, 2023 02:51 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें