Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

T20 World Cup 2022: दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत? RP के कोच रिकी पोंटिंग ने दिया बड़ा जवाब

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज और दिल्ली कैपिटल्स के कोच Ricky Ponting ने आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में दुनियाभर के क्रिकेटर्स के बीच अपनी पसंद चुनी है।

नई दिल्ली: अगले महीने अक्टूबर में टी 20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी। ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर मुकाबला करने के लिए दुनियाभर की टीमें तैयारियों में जुटी हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज और दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में दुनियाभर के क्रिकेटर्स के बीच अपनी पसंद चुनी है। पोंटिंग ने इस बात पर अपनी राय रखी है कि T20 क्रिकेट में किसी विशेष भूमिका में कौन सा खिलाड़ी सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगा। आईसीसी रिव्यू पर संजना गणेशन के साथ बात करते हुए पोंटिंग को खिलाड़ियों के बीच एक का चयन करने का विकल्प दिया गया।

ओपनिंग बल्लेबाजों से लेकर स्पिनरों तक यहां पोंटिंग ने इन खिलाड़ियों का चयन किया:

अभी पढ़ें मोहाली से नागपुर पहुंची Team India, ऋषभ पंत ने छोटे से फैन को दिया ये तोहफा, देखें VIDEO

1. जसप्रीत बुमराह बनाम शाहीन अफरीदी

दुनिया के दो प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी टी 20 इंटरनेशनल में शानदार रिकॉर्ड रखते हैं। बुमराह ने जहां 58 मैचों में 69 विकेट लिए हैं, वहीं अफरीदी ने 40 में 47 विकेट चटकाए हैं। पोंटिंग को भी एक को चुनने में मुश्किल हुई। उन्होंने कहा- देखो, तुम उन दो लोगों को कैसे विभाजित करते हो? वे खेल के सभी प्रारूपों में पिछले कुछ वर्षों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों में से एक हैं। आखिरकार, पोंटिंग बुमराह के अनुभव के साथ गए। उन्होंने कहा- मैं शायद अनुभव पर जाऊंगा। मैं बुमराह के लिए जाऊंगा। उसने अब ऑस्ट्रेलिया में काफी क्रिकेट खेला है, अफरीदी से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया में खेला है और अफरीदी से भी ज्यादा बड़े टूर्नामेंट खेले हैं।

2. बाबर आजम बनाम जोस बटलर

इसके बाद पोंटिंग को दुनिया के दो सबसे लगातार सलामी बल्लेबाजों में से एक को चुनने के लिए कहा गया। बाबर ने 80 मैचों में 2,138 रन बनाए हैं, जबकि बटलर ने 94 मैचों में 1,562 रन निकाले हैं। दोनों खिलाड़ी पोंटिंग की शीर्ष पांच टी 20 खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। उन्होंने कहा- बाबर आजम तकनीकी रूप से बटलर से बेहतर खिलाड़ी हैं। हालांकि आप उनके स्ट्राइक रेट को देखें तो बटलर के 142.57 के अंतरराष्ट्रीय स्ट्राइक-रेट और बाबर की 128.81 स्ट्राइक रेट की तुलना नहीं है। बटलर बहुत अधिक गतिशील हैं, बाबर की तुलना में वह 360-डिग्री खिलाड़ी हैं।

3. हार्दिक पांड्या बनाम ग्लेन मैक्सवेल

विस्फोटक ऑलराउंडरों में पोंटिंग को ड्रॉ का चयन करते हुए निर्णय लेना कठिन लगा। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज का मानना ​​​​था कि जहां पांड्या ऑस्ट्रेलिया में गेंद से अधिक प्रभाव डालेंगे, वहीं उन्होंने मैक्सवेल को बल्ले से अधिक प्रभावी बताया।हार्दिक की तारीफ करते हुए पोंटिंग ने कहा, ‘हार्दिक के पिछले कुछ महीने करियर के सर्वश्रेष्ठ रहे हैं। मुझे लगता है कि हार्दिक के पास शायद गेंद और बल्ले से प्रभाव डालने का मौका ज्यादा होगा, लेकिन पोंटिंग ने मैक्सवेल की प्रशंसा करते हुए कहा, “मैक्सवेल टी20 क्रिकेट में काफी कम बल्लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया में मैक्सवेल हार्दिक की तुलना में अधिक रन बनाएंगे। हार्दिक मैक्सवेल से ज्यादा विकेट लेंगे।

4. वानिंदु हसरंगा बनाम राशिद खान

हसरंगा के हालिया प्रदर्शन के बावजूद पोंटिंग ने बिग बैश लीग में अपने अनुभवों के कारण राशिद को श्रीलंकाई स्टार पर समर्थन दिया। यह दावा करते हुए कि ऑस्ट्रेलिया में हालात किसी भी स्पिनर का समर्थन नहीं करेंगे, पोंटिंग ने कहा- हसरंगा स्पष्ट रूप से बेहतर हैं, लेकिन यहां की परिस्थितियां इन दोनों में से किसी के भी अनुकूल नहीं हैं।

5. दिनेश कार्तिक बनाम ऋषभ पंत 

रिकी पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं, जबकि ऋषभ पंत कप्तान। भारतीय क्रिकेट जगत में यह बहस लंबे समय से चल रही है कि टीम में नामित विकेटकीपर-बल्लेबाज कौन होना चाहिए? जहां कार्तिक एक उत्कृष्ट फिनिशर होने का दावा करते हैं, वहीं पंत की विलक्षण प्रतिभा कई क्रिकेटप्रेमियों को आश्चर्यचकित करती है। भारत ने कुछ मौकों पर दोनों को एक ही टीम में उतारा है और पोंटिंग का मानना ​​है कि रोहित शर्मा की टीम के लिए यही रास्ता होना चाहिए।

दोनों की तारीफ करते हुए पोंटिंग ने कहा, मैं वास्तव में सोचता हूं कि भारत की सर्वश्रेष्ठ टीम में ये दोनों खिलाड़ी हैं। मुझे परवाह नहीं है कि वे दोनों कीपर हैं लेकिन मुझे लगता है कि उनकी बल्लेबाजी काफी है।

अभी पढ़ें Yuvraj Singh House: अपना आलीशान घर किराए पर दे रहे युवराज सिंह, कही बड़ी बात…जानें सभी सुविधाएं

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा- मध्य क्रम में ऋषभ और फिनिशर के रूप में दिनेश, वे मुझे बेहद खतरनाक दिखते हैं। हालांकि अंतत: पोंटिंग का मानना ​​था कि पंत को कार्तिक पर बढ़त मिल सकती है क्योंकि उन्हें अधिक मौके दिए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा- मैं सिर्फ ऋषभ का पक्ष लेने जा रहा हूं क्योंकि मुझे लगता है कि उसे दिनेश की तुलना में थोड़ा अधिक अवसर मिल सकता है।

अभी पढ़ें  खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -