Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक से हट सकती है मुक्केबाजी, खिलाड़ियों की बढ़ गई चिंता

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) के एक कदम से दुनियाभर के मुक्केबाजों की चिंता बढ़ गई है। IBA द्वारा खेल को साफ-सुथरा बनाने के लिए उठाए गए कदमों पर गहराते असंतोष के बीच अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की चेतावनी है कि वह 2024 पेरिस ओलंपिक से मुक्केबाजी को हटा सकती है। भारतीय मुक्केबाजों ने […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Dec 26, 2022 10:39
Share :
paris olympics 2024 boxing
paris olympics 2024 boxing

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) के एक कदम से दुनियाभर के मुक्केबाजों की चिंता बढ़ गई है। IBA द्वारा खेल को साफ-सुथरा बनाने के लिए उठाए गए कदमों पर गहराते असंतोष के बीच अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की चेतावनी है कि वह 2024 पेरिस ओलंपिक से मुक्केबाजी को हटा सकती है। भारतीय मुक्केबाजों ने पिछले तीन ओलंपिक में से तीन में पदक जीते हैं और उन्हें पेरिस की राजधानी में पोडियम पर पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन ओलंपिक खेल के रूप में अपनी स्थिति को लेकर विश्व मुक्केबाजी में उथल-पुथल उनकी उम्मीदों पर पानी फेर सकती है।

और पढ़िए – IND vs BAN: ‘बिना लड़ाई के हारना पसंद नहीं…’, मैच के हीरो अश्विन ने दिया बड़ा बयान

आईओसी-आईबीए के बीच टकराव 

रिपोर्ट्स के अनुसार, आईओसी ने आईबीए के शासन, वित्तीय कुप्रबंधन, रेफरियों और न्याय से संबंधित मुद्दों पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। वह पिछले दो वर्षों में रूसी राष्ट्रपति उमर क्रेमलेव के तहत विश्व मुक्केबाजी निकाय द्वारा शुरू किए गए सुधारों से संतुष्ट नहीं है। IOC ने पिछले साल 2028 लॉस एंजिल्स खेलों के शुरुआती कार्यक्रम से मुक्केबाजी को बाहर कर दिया था और यह भी घोषणा की थी कि वह टोक्यो ओलंपिक की तरह ही अपनी टास्क फोर्स के तहत पेरिस के लिए योग्यता हासिल कर रही है।

मुक्केबाज चिंतित

भारत के राष्ट्रीय पुरुष कोच नरेंद्र राणा ने रविवार को कहा, “मुक्केबाज स्वाभाविक रूप से घटनाक्रम के बारे में चिंतित हैं।” “हम उन्हें आश्वस्त करने की कोशिश करते हैं कि विश्व निकाय हर संभव कोशिश कर रहा है, लेकिन यह अभी भी उन्हें चिंता में डाल रहा है।” आईओसी कार्यक्रम के अनुसार, एशियाई खेलों को अगले साल नवंबर में स्थगित कर दिया है। भारतीय मुक्केबाजों के लिए इसमें क्वालीफायर होंगे, इसके अलावा 2024 में होने वाले दो विश्व क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट भी होंगे। हांग्जो एशियाई खेलों को पिछले साल कोविड के कारण स्थगित कर दिया गया था।

और पढ़िएAUS vs SA 2nd Test: बॉक्सिंग डे टेस्ट कल से शुरू, जानें भारत में कब और कैसे देख सकेंगे लाइव

बढ़ता जा रहा है घमासान

IBA-IOC के बीच घमासान बढ़ता जा रहा है। इस महीने अबू धाबी में अपनी कांग्रेस में क्रेमलेव ने कहा कि मुक्केबाज आईबीए की उपस्थिति के बिना ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे। उन्होंने कहा- मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि एक भी मुक्केबाज, कोच या राष्ट्रीय महासंघ बिना आईबीए के ओलंपिक में भाग नहीं लेगा। यह मुक्केबाजों की ओर से एक अनुरोध है।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 25, 2022 11:36 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें