Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ICC में जय शाह को मिली बड़ी जिम्मेदारी, फाइनेंशियल कमेटी के हेड बने

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल में बीसीसीआई के सचिव जय शाह को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। जय शाह को वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति का प्रमुख बनाया गया है। यह समिति सभी बड़े वित्तीय नीतिगत फैसले करती है, जिसके बाद ICC बोर्ड इन्हें मंजूरी देता है। आईसीसी बोर्ड में बीसीसीआई प्रतिनिधि (2019 से अक्टूबर 2022 तक बीसीसीआई अध्यक्ष) के रूप में शाह ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह ली।

अभी पढ़ें PAK vs ENG: फाइनल में अगर बारिश बन गई मैच की विलेन तो जानें कैसे होगा T20 World Cup 2022 के विजेता का चयन

इस पद पर रह चुके हैं भारतीय

जब एन श्रीनिवासन बीसीसीआई के अध्यक्ष थे तब ये पद भारत के पास होता था। लेकिन शंशाक मनोहर के आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल में BCCI की ताकत काफी कम हो गई थी। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार आईसीसी के एक सूत्र ने कहा कि प्रत्येक सदस्य ने जय शाह को वित्त एवं वाणिज्यिक मामलाों की समिति के प्रमुख के तौर पर स्वीकार कर लिया। आईसीसी चेयरमैन के अलावा यह समान रूप से ताकतवर उप समिति है।

अभी पढ़ें ENG vs PAK: अंतिम समय पर ICC ने फाइनल के नियमों में किया बड़ा बदलाव, पाकिस्तान और इंग्लैंड को दी ये खुशखबरी

आईसीसी के चैयरमैन बने ग्रेग बार्कले

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नए चैयरमैन का ऐलान हो चुका हैं। आईसीसी की चयन समिति बोर्ड ने सर्वसम्मति से ग्रेग बार्कले को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष के रूप में दूसरे दो साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुना है। शनिवार को आईसीसी की तरफ से इस बात की घोषणा की गई। शनिवार को मेलबर्न में आयोजित आईसीसी की तिमाही बैठक के दौरान मतदान हुआ। इलेक्ट्रॉनिक मतदान प्रक्रिया में 16 बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने हिस्सा लिया जिसमें टेस्ट खेलने वाले देशों के 12 पूर्ण सदस्य, तीन एसोसिएट देश और एक स्वतंत्र महिला निदेशक (पेप्सीको की इंदिरा नूई) शामिल हुईं।

वर्ल्ड क्रिकेट में बीसीसीआई की धाक है। भारत क्रिकेट का सबसे बड़ा केंद्र है। 70 फीसदी से ज्यादा पैसा भारत से जनरेट होता है।

अभी पढ़ें – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -