Thursday, September 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

अलगे IPL सीजन के लिए मुंबई इंडियंस ने इस दिग्गज को बनाया हेड कोच, महेला जयवर्धन का हुआ प्रमोशन

Mark Boucher: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने अगले सीजन 2023 की तैयारियां तेज कर ददी हैं। इस क्रम में इस टीम ने अपनी टीम का नया हेड कोच चुना है। ये जिम्मेदारी साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व स्टार विकेटकीपर मार्क बाउचर को दी गई है। साल 2022 में खेले गए IPL में मुंबई इंडियंस ने निराशाजनक प्रदर्शन किया था। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम आखिरी 10वें स्थान में रही थी। ऐसे में अगले सीजन के लिए बाउचर के सामने टीम से अच्छा प्रदर्शन कराने की चुनौती रहेगी।

अभी पढ़ें Legends League Cricket: पठान ब्रदर्स ने चुन-चुनकर कूटा, 10 गेंदों में 56 रन फोड़ इंडिया महाराजा को जिताया

 

जयवर्धन का हुआ प्रमोशन

मुंबई इंडियंस के लिए इससे पहले हेड कोच की जिम्मेदारी पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने संभाल रहे थे, लेकिन अब एमआई ने उन्हें प्रमोशन दे दिया है। जयवर्धने अब मुंबई फ्रेंचाइजी के ग्लोबल हेड ऑफ परफॉर्मेंस के पद पर नियुक्त किए गए हैं। खास बात ये है कि जयवर्धने तीनों ही टीमों के अब ग्लोबल कोच भी रहेंगे। नी मुंबई इंडियंस समेत की तीनों टीमों के लिए अलग-अलग तीन नए कोच नियुक्त किए जाएंगे, जबकि जयवर्धने तीनों टीमों में तालमेल बनाए रखने के साथ टीम के मुख्य कोचों के साथ मिलकर काम करेंगे।

मुंबई फ्रेंचाइजी के पास कुल तीन टीमें हैं

आपको बता दें कि मुंबई फ्रेंचाइजी के पास आईपीएल में मुंबई इंडियंस के अलावा विदेशी लीगों में भी दो टीमें हैं। यह टीमें MI अमीरात और MI केपटाउन हैं। अमीरात टीम इंटरनेशनल लीग टी20 (ILT20), जबकि केपटाउन साउथ अफ्रीका टी20 लीग की टीम है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपिंग कोच रहे चुके हैं बाउचर

45 साल के मार्क बाउचर साल 2016 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम के विकेटकीपिंग कोच रह चुके हैं। इसके अलावा वे आईपीएल में बतौर खिलाड़ी भी कोलकाता टीम के लिए मैच खेल चुके हैं। साथ ही बाउचर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए भी क्रिकेट खेला था। उन्होंने आईपीएल में 2008 से 2011 तक कुल 31 IPL मैच खेले, जिसमें 394 रन बनाए।

अभी पढ़ें LLC 2022: पंकज सिंह का तूफान, 4 ओवर में चटका डाले 5 विकेट

साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम के हेड कोच हैं मार्क बाउचर

फिलहाल मार्क बाउचर साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम के हेड कोच हैं। हालांकि उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है। वह अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद अफ्रीकी टीम की कोचिंग छोड़ देंगे।

बाउचर की कोचिंग में अफ्रीकी टीम का दमदार प्रदर्शन

2019 में साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के हेड कोच का पद संभालने वाले मार्क बाउचर की कोचिंग में टीम ने अब तक 10 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं, सीमित ओवर्स फॉर्मेट में भी टीम ने 23 टी20 और 12 वनडे मैच जीते हैं। इसी साल अफ्रीका ने भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था।

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -