Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

T20 WC: इस तरह क्वालिफाई कर सकती हैं वेस्ट इंडीज और श्रीलंका, जानिए सुपर 12 की पॉइंट टेबल और समीकरण

T20 World Cup 2022: West Indies दूसरे मैच में जीत के बाद 21 अक्टूबर को आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। अब उसे यदि टूर्नामेंट में आगे जाना है तो हर हाल में ये मैच जीतना होगा।

नई दिल्ली: जिम्बाव्वे के खिलाफ बुधवार को खेले गए मुकाबले में वेस्ट इंडीज ने 31 रनों से जीत दर्ज की। टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में जाने के लिए विंडीज की उम्मीदें जिंदा हो गई हैं। इससे पहले वेस्ट इंडीज की टीम स्कॉटलैंड से मुकाबला हार गई थी। विंडीज दूसरे मैच में जीत के बाद 21 अक्टूबर को आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। अब उसे यदि टूर्नामेंट में आगे जाना है तो हर हाल में ये मैच जीतना होगा। क्वालिफायर्स के ग्रुप बी में शामिल वेस्ट इंडीज दो मुकाबलों में से एक में हार और एक में जीत के बाद तीसरे स्थान पर काबिज है। उसके पास दो अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट चिंता का विषय है। विंडीज की एनआरआर -0.275 है। अब उसे यदि सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करना है तो आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी।

अभी पढ़ें T20 World Cup: टीम इंडिया के ये हैं सबसे सफल गेंदबाज, जानिए टॉप-5 में कौन-कौन शामिल

ये है समीकरण 

क्वालिफिकेशन राउंड में नीदरलैंड, नामीबिया, श्रीलंका और यूएई ग्रुप ए में शामिल हैं। जबकि बी ग्रुप में स्कॉटलैंड, जिम्बाव्वे, वेस्ट इंडीज और आयरलैंड हैं। दोनों ग्रुपों की टीमों के बीच 3-3 मुकाबले होने हैं। अब तक सभी टीमें दो मुकाबले खेल चुकी हैं। ऐसे में हर टीम के लिए अगला मुकाबला काफी अहम होगा। ग्रुप ए में नीदरलैंड दो मैचों में जीत के बाद 4 अंक और +0.149 की नेट रनरेट के साथ टॉप पर है। नीदरलैंड की दावेदारी लगभग तय है। दूसरे स्थान पर नामीबिया है, जिसके पास दो अंक और +1.277 की नेट रन रेट है। श्रीलंका दो पॉइंट और +0.600 NRR के साथ तीसरे और यूएई दो मुकाबलों में हार और -2.028 NRR के साथ सबसे नीचे है।

श्रीलंका को यदि सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करना है तो उन्हें गुरुवार को होने वाले मुकाबले में नीदरलैंड को हराना होगा। नीदरलैंड के हराने के बाद नामीबिया बनाम यूएई का परिणाम उनके लिए कोई मायने नहीं रखेगाख् लेकिन एक हार श्रीलंका को ऐसी स्थिति में डाल देगी जहां उन्हें यूएई के प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा। यूएई को नामीबिया को 28 रन या नीदरलैंड के खिलाफ श्रीलंका के हार के अंतर से अधिक से अधिक हराने की जरूरत है। इसके अलावा यदि शेष दो ग्रुप ए गेम बिना परिणाम के समाप्त हो जाते हैं, तो श्रीलंका अगले दौर में जगह नहीं बना पाएगा।

super 12 equation
super 12 equation

इस तरह यूएई कर सकती है क्वालिफाई 

यूएई ने अपने दोनों मैच गंवाए हैं, लेकिन सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करने की दौड़ में जीवित है। उन्हें अपने एनआरआर से आगे बढ़ने के लिए नामीबिया को कम से कम 66 रनों से हराने की जरूरत है और उम्मीद करनी होगी कि श्रीलंका लगभग 40 रनों से नीदरलैंड से हार जाए। अगर श्रीलंका नीदरलैंड के खिलाफ जीत हासिल करता है तो यूएई अपने आप दौड़ से बाहर हो जाएगा।

अभी पढ़ें T20 WC: अफगानिस्तान के लिए अच्छी खबर, इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले के लिए तूफानी बल्लेबाज तैयार

 

ग्रुप बी के समीकरण 

वहीं ग्रुप बी में स्कॉटलैंड, जिम्बाव्वे, वेस्ट इंडीज और आयरलैंड चारों टीमों के पास दो-दो अंक हैं, लेकिन स्कॉटलैंड की नेट रनरेट काफी बेहतर है। स्कॉटलैंड के पास +0.759 का नेट रनरेट है। जबकि जिम्बाव्वे की नेट रनरेट प्लस 0.000 भी ठीकठाक है। विंडीज की एनएनआर -0.275 और आयरलैंड की -0.468 है। ऐसे में ग्रुप बी में आयरलैंड की दावेदारी काफी कम है। जबकि वेस्ट इंडीज को काफी मेहनत करनी होगी। स्कॉटलैंड और जिम्बाव्वे के बीच 21 अक्टूबर को होने वाला मुकाबला काफी अहम होगा, क्योंकि इसके बाद बनने वाले समीकरण काफी दिलचस्प हो जाएंगे। यदि जिम्बाव्वे स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से हरा देती है और इधर वेस्ट इंडीज आयरलैंड को बड़े अंतर से हरा देती है तो ग्रुप बी से जिम्बाव्वे और वेस्ट इंडीज सुपर 12 के लिए क्वालिफाई कर जाएंगे।

अभी पढ़ें  खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -